HTTPS क्या है? – What Is HTTPS In Hindi (सम्पूर्ण जानकारी)

इंटेरनेट में किसी वेबसाइट के डेटा के आदान-प्रदान को सक्षम बनाने वाले दो प्रकार के इंटरनेट प्रोटोकॉल हैं: http:// और https://

HTTP प्रोटोकॉल के बारे हमने अपने पिछले आर्टिकल में बात की है और आज के इस आर्टिकल में हम HTTPS प्रोटोकॉल के बारे में बात करने वाले है। 

आज हम विस्तार से जानेगे कि HTTPS Kya Hai ? इसकी विशेषताएं क्या है? और HTTPS के क्या फायदे व क्या नुकशान है? (Advantages and Disadvantages of HTTPS In Hindi)

यदि आपको HTTP प्रोटोकॉल के बारे जानकारी नहीं है तो आप उस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ लीजिये क्योकि वो आप्टिकल पढ़ने के बाद आपको ये आर्टिकल एक बार में ही समझ आ जायेगा। 

तो चलिए अब बिना समय गवाए जानते है कि HTTPS क्या है? (What is HTTPS In Hindi)

HTTPS क्या है? - What Is HTTPS In Hindi

HTTPS क्या है? – What is Https In Hindi

HTTPS का पूरा नाम Hypertext Transfer Protocol Secure है, जो HTTP का अधिक उन्नत और सुरक्षित संस्करण है। यह पोर्ट नंबर 443 का उपयोग डेटा ट्रांसफर और संचार के लिए करता है। यह क्लाइंट और सर्वर के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है। 

HTTPS,  एन्क्रिप्शन प्रदान करने के लिए, एक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल Transport Layer Security (TLS) का उपयोग करता है जिसे Secure Sockets Layer (SSL) के नाम से भी जाना जाता है।

HTTPS प्रोटोकॉल का उपयोग मुख्य रूप से जहाँ हमें बैंक खाता विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है, या लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने की आवश्यकता होती है। ऐसे जगहों में डेटा को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। 

यह HTTP प्रोटोकॉल का एक एक secure वर्शन है। HTTP प्रोटोकॉल डेटा की सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, जबकि HTTPS डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। यह प्रोटोकॉल मुख्य रूप से किसी वेबसाइट और वेब ब्राउज़र के बीच भेजे गए डेटा को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

यह सुरक्षित संचार के लिए इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित एन्क्रिप्टेड कनेक्शन बनाने की अनुमति प्रदान करता है और उनकी जानकारी को चोरी होने से बचाने में उनकी मदद करता है।

संचार को एन्क्रिप्ट करने के अलावा, HTTPS का उपयोग दो संचार पक्षों को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। प्रमाणीकरण का अर्थ यह सत्यापित करना है कि कोई व्यक्ति या मशीन वही है जो वे होने का दावा करते हैं। 

जिस तरह एक आईडी कार्ड किसी व्यक्ति की पहचान की पुष्टि करता है, ठीक उसी तरह एक private key, सर्वर की पहचान की पुष्टि करती है। 

HTTPS कैसे काम करता है? (How Does HTTPS Work In Hindi)

Https प्रोटोकॉल भी Http प्रोटोकॉल की तरह ही कार्य करता है लेकिन दोनों में एक अंतर ये होता है कि Https में  client और server के बीच data का ट्रांसफर एन्क्रिप्टेड होता है जबकि Http प्रोटोकॉल में client और server के बीच data का ट्रांसफर एन्क्रिप्टेड नहीं होता जिससे Http प्रोटोकॉल में डेटा की सुरक्षा को खतरा रहता है। 

मगर चूँकि Https प्रोटोकॉल में डेटा एन्क्रिप्टेड रूप में स्थान्तरित होता है इसलिए इसमें डेटा की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होता। यदि कोई इस एन्क्रिप्टेड डेटा को चुरा भी लेता है तो वह उसे पढ़ नहीं सकता जिसके कारण डेटा की गोपनीयता बरक़रार रहती है। 

HTTPS के फायदे क्या है?- Advantages of HTTPS In Hindi

HTTPS के फायदे निम्नलिखित हैं -:

  • HTTPS का मुख्य लाभ यह है कि यह यूजर को high security प्रदान करता है।
  • डेटा और सूचना सुरक्षित रहती हैं।
  • HTTPS में SSL तकनीक डेटा को थर्ड-पार्टी या हैकर्स से बचाती है और यह तकनीक उन उपयोगकर्ताओं के लिए विश्वास पैदा करती है जो इसका उपयोग कर रहे हैं।
  • यह उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति प्रदान करता है।

HTTPS के नुकसान क्या है? – Disadvantages of HTTPS In Hindi

HTTPS के नुकसान या सीमाएँ निम्नलिखित हैं -:

  • HTTPS का बड़ा नुकसान यह है कि यूजर्स को SSL सर्टिफिकेट खरीदना पड़ता है।
  • वेबसाइट तक पहुँचने की गति धीमी होती है क्योंकि संचार में विभिन्न जटिलताएँ होती हैं।
  • उपयोगकर्ताओं को अपने सभी internal links अपडेट करने की आवश्यकता होती है।
  • HTTPS संगठन के कम्प्यूटेशनल ओवरहेड के साथ-साथ नेटवर्क ओवरहेड को बढ़ाता है। 
  • HTTPS प्रोटोकॉल ब्राउज़र पर कैश किए गए pages से गोपनीय जानकारी चोरी करना बंद नहीं कर सकता। 

Https और Http मे क्या अंतर है? (Difference Between Https and Http In Hindi)

दोस्तों यदि आपको Https और Http मे क्या अंतर है? ये जानना है तो आप इसके बारे में निचे दिए गए लिंक पर लीक करके इसके बारे में विस्तार से पढ़ सकते है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने HTTPS के बारे में बात की और जाना कि HTTPS क्या है? (What is HTTPS In Hindi) इसकी विशेषताएं क्या है? (Features of HTTPS In Hindi) और HTTPS के क्या फायदे व क्या नुकशान है?

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी HTTPS Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी HTTPS In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही टेक्नोलॉजी ,Computer Science से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Jeetu Sahu is A Web Developer | Computer Engineer | Passionate about Coding, Competitive Programming and Blogging

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock