|

ICMP क्या है? – What is ICMP In Hindi (पूरी जानकारी)

हेलो फ्रेंड्स, नेटवर्क प्रोटोकॉल की इस श्रृंखला में आज हम ICMP के बारे में बात करने वाले है। 

आज हम विस्तार से जानेगे कि ICMP Kya Hai? और इसका क्या उपयोग है?

ICMP क्या है? (What is ICMP In Hindi)

ICMP क्या है? (What is ICMP In Hindi)

ICMP का पूरा नाम Internet Control Message Protocol है। यह एक नेटवर्क लेयर प्रोटोकॉल है। जिसका उपयोग नेटवर्क लेयर में एरर मैनेजमेंट के लिए किया जाता है।  

इसका उपयोग राउटर जैसे नेटवर्क उपकरणों द्वारा एरर संदेश और ऑपरेशनल जानकारी भेजने के लिए किया जाता है। चूंकि नेटवर्क लेयर में विभिन्न प्रकार की त्रुटियां मौजूद हो सकती हैं, इसलिए इन त्रुटियों की रिपोर्ट करने और उन त्रुटियों को डीबग करने के लिए ICMP का उपयोग किया जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि Sender ने अपना Data या संदेश किसी Receiver को भेज दिया है लेकिन किन्ही कारणों से वह संदेश या डेटा Router से होता हुआ अपने गंतव्य अर्थात Receiver तक नहीं पहुंच पाता और आपके द्वारा Send किया गया संदेश अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाया है की जानकारी IP (Internet Protocol ) द्दारा नहीं दी जाती तो ऐसे में इस समस्या का समाधान करने के लिए ICMP Protocol का उपयोग किया जाता है। 

ICMP Protocol का मुख्य कार्य Data भेजने वाले को यह जानकारी देना है कि उसके द्दारा भेजा गया संदेश या Data यदि किसी कारण वश अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाया है या किसी कारण वश वह मार्ग में नष्ट हो गया है की जानकारी देना है। 

For Example :- आपने अपनी कंप्यूटर या लैपटॉप द्वारा गूगल पर कुछ सर्च किया लेकिन वह किसी कारणवश नष्ट हो जाता है तो आपको तुरंत संदेश मिलता है कि आपके द्वारा भेजा गया संदेश बहुत अधिक तेज गति से गया है, कम गति से गया है या आपके द्वारा लिया गया समय अधिक है जिस कारण वश आपका संदेश Discard  हो गया है मतलब नष्ट हो गया है। तो यह संदेश आपको ICMP Protocol के द्वारा ही पहुंचाया जाता है। 

इसका मुख्य कार्य एक Computer या Host के संदेश को किसी अन्य Computer या Host को भेजना या Send करना होता है। 

ICMP का उपयोग errors और management queries की रिपोर्टिंग के लिए किया जाता है।  यह एक सहायक प्रोटोकॉल है जो OSI मॉडल के नेटवर्क लेयर और TCP/IP मॉडल के इंटरनेट लेयर में काम करता है। 

ICMP Protocol Messages Types

  • ICMP Protocol Error Reporting Messages 
  • ICMP Protocol Query Messages

1. ICMP Protocol Error Reporting Messages:-

ICMP Protocol Error Reporting Messages का प्रयोग ICMP Protocol मुख्यतः आपके द्वारा भेजे गए Data को सफलतापूर्वक नहीं पहुंचने पर आपको सूचित करने के लिए करता है। 

1) ICMP Protocol Destination Unreachable Messages:- 

यदि आपका Data अपना मार्ग नहीं ढूंढ पाता जिसके कारण वह मार्ग में ही Discard  हो जाता है तब ICMP Protocol आपके Discard हुए Data से Sender का IP Address लेता है तथा आपको यह सूचना देता है कि आपके द्वारा भेजा गया संदेश का जो Receiver है वह पहुंच के बाहर है और आपका संदेश अब वहां पहुंचने के लिए असमर्थ है। 

2) ICMP Protocol Source Computer / Host Quench Messages:-

यदि Receiver का संदेश या डाटा प्राप्त करने की गति धीमी है और Sender द्वारा भेजा गया संदेश या डाटा बहुत तेज गति से उस दिशा में जाता है तो वह संदेश या डाटा Receiver को प्राप्त नहीं होता है जिस कारण वह अपना मार्ग खो देता है अर्थात अपना रास्ता को देता है और Discatd हो जाता है। 

ऐसी स्थिति में ICMP Protocol Discard data से Sender का IP Address पता करता है और आपको  जानकारी देता है कि आपके data की गति तेज होने के कारण आपका डाटा Discard हो गया है इसीलिए दोबारा प्रयास करते समय अपनी गति को धीमा करें ताकि Congestion नहीं हो और आपका संदेश सही Destination तक पहुंच सके। 

3) ICMP Protocol Lifetime Exceeded Message -:

जब Sender द्वारा भेजी गई डाटा की गति कम हो जिस कारण Receiver पर पहुंचने से पहले ही Data की Feed का Lifetime खत्म हो जाता है तब वह अपने Route में ही Discard  हो जाता है तब ICMP Protocol Discard Data से Sender का IP Address प्राप्त करता है और फिर Sender को सूचित करता है 

कि आपके द्वारा भेजा गया Data गति कम होने के कारण मार्ग में ही उसका Life Time पूरा हो गया और वह Discard हो गया इसीलिए उन्हें पुनः प्रयास करते समय अपनी गति को तेज कर ले ताकि आपका Data सफलतापूर्वक अपने गंतव्य पर पहुंच सके। 

4) ICMP Protocol Redirect Messages -:

मान लीजिए कि Sender कोई संदेश भेजा और गलती से वह Long Route को सुनिश्चित करके उसी मार्ग से Receiver के पास जाने की कोशिश करता है तब अधिक समय लगने के कारण और अन्य कारणों से आपका संदेश या डाटा Discard हो जाता है 

तब ICMP Protocol आपके Discard data से Sender का IP Address प्राप्त करता है और Sender को सूचित करता है कि आपका डाटा Long Route होने के कारण Discard हो गया है और इसीलिए पुनः प्रयास करते समय छोटे मार्ग का प्रयोग करें ताकि इस प्रयास में आपका संदेश या Data  सुरक्षित और सफलतापूर्वक अपने Receiver तक पहुंच जाएं और आपको अधिक कठिनाई का सामना ना करना पड़े। 

5) ICMP Protocol Parameter Problem Messages -:

जब आप अपना कोई संदेश या data भेजते हैं तब Router या Destination host आपके संदेश या Data डाटा में कोई Field खाली पाता है तब आपका संदेश Router या Destination Host द्वारा Discard कर दिया जाता है और आपको ICMP Protocol  द्वारा Parameter Problem Message जाता है। 

2. ICMP Protocol Query Messages 

ICMP Protocol में Query Messages में दो Host एक दूसरे के साथ Communicate करने के लिए आपस में सवाल और उसका reply देते हैं

1) ICMP Protocol Echo Request & Echo Reply -:

जब दो Host आपस में Communicate करने के लिए Network की Problem को Diagnose करने के लिए संपर्क बनाते हैं तो उसे हम ICMP Protocol Echo Request & Echo Reply कहते हैं इससे आप अपनी डाटा का आसानी से लेनदेन कर सकते है। 

2) ICMP Protocol Timestamp Request & Timestamp Reply Messages -:

जब दो Host आपस में data के Travel  मे लगने वाला समय को सुनिश्चित हैं ताकि वह मार्ग में ना तो Lifetime  पूरा होने के कारण Discard हो और न ही अधिक तेज होने के कारण अपना रास्ता खो सकें तो उसे हम Timestamp Request & Timestamp Reply कहते हैं। इससे आपका Data सही समय पर और सफलतापूर्वक पहुंच जाता है। 

3) ICMP Protocol Address Mask Request & Address Mask Reply -:

जरूरी नहीं कि सभी Host को अपनी Subnet Mask Address पता हो तो इसी समस्या को हल करने के लिए Host द्वारा ICMP को Subnet Mask Address की Request भेजी जाती है फिर ICMP Protocol Subnet Mask Address Reply में Host को Subnet Mask Address  भेजता है। 

ICMP Message Format

ICMP एरर मैसेज का फॉर्मेट निम्नलिखित होगा –

ICMP Message Format - MasterProgramming.in
  • Type – टाइप फील्ड, संदेश के प्रकार की पहचान करता है।
  • Code – ICMP में कोड फ़ील्ड संदेश के उद्देश्य का वर्णन करता है।
  • Checksum – चेकसम फ़ील्ड का उपयोग ICMP संदेशों को validate करने के लिए किया जाता है।

Internet Protocol से होने वाली समस्याएं:-

Internet Protocols में ये कुछ समस्याएं थी जिसके कारण ICMP का निर्माण हुवा 

1) Internet Protocol Error Report नहीं करता -:

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अपनी कंप्यूटर में कुछ सर्च किया और कोई Router ना मिलने के कारण या फिर आपके डाटा की गति बहुत कम है जिस कारण से दूसरे Host या Computer तक पहुंचने से पहले ही उसका Life Time  खत्म हो जाता है और आपका संदेश या डाटा Discard हो जाता है और आपको  इसकी कोई सूचना भी नहीं मिलती तो आप की स्थिति क्या होगी? आपके मन में यह भ्रम रहता है कि आपका कंप्यूटर कार्य कर रहा है और आप इंतजार करते रहते हैं

IP (Internet Protocol) कि इन्हीं समस्याओं को देखते हुए ICMP बनाया गया। 

2) IP (Internet Protocol ) Communication नहीं बना पाता है:-

Internet Protocol में आप किसी के साथ अपना संचार का संबंध स्थापित नहीं  कर पाते और आप केवल अपनी तरफ से संदेश या डाटा भेज सकते हैं। 

IP (Internet Protocol) की इन्ही कमियों को दूर करने के लिए ICMP को design किया गया है। ICMP और इंटरनेट प्रोटोकॉल दोनों एक साथ काम करते है। ICMP, IP का सपोर्टिंग प्रोटोकॉल है। ICMP में मैसेज मैकेनिज्म होता है जिससे होस्ट को एरर और स्टेटस के बारे में सूचित किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने ICMP के बारे में बात की और जाना कि ICMP क्या है? (What is ICMP in Hindi) और इसका क्या उपयोग है?

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी ICMP Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको अभी भी ICMP In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी, Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *