Web Browser क्या है? (What is Web Browser In Hindi)

आज दुनिया की अधिकतर आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है और इंटरनेट में किसी वेबसाइट पर जाने के लिए हमें एक वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है 

मगर यह वेब ब्राउज़र क्या होते है? (What is Web Browser In Hindi) ये कैसे काम करते है? और ब्राउज़र का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? आदि बहुत से सवाल है जिनके बारे में हम आज के इस आर्टिकल में विस्तार बात करने वाले है। 

तो आइये अब बिना समय गवाए सबसे पहले जानते है कि Web Browser Kya Hai?

Web Browser Kya Hai

वेब ब्राउज़र क्या है? (What is Web Browser In Hindi)

वेब ब्राउज़र एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से हम  World Wide Web या इंटरनेट में मौजूद इनफार्मेशन को बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकते है।  

उदाहरण के लिए, क्रोम ब्राउजर, जो आज के समय में सबसे पॉपुलर वेब ब्राउज़र है का इस्तेमाल लगभग 70% से अधिक कंप्यूटर, स्मार्टफोन और लैपटॉप में इंटरनेट में मौजूद इनफार्मेशन को एक्सेस करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

Google Chrome, Microsoft Internet Explorer, Mozilla Firefox, Apple Safari, और Brave Browser आदि कुछ लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है, जो आज के समय में ज्यादातर उपयोग किये जाता है। 

Definition of Web Browser In Hindi / Meaning of Web Browser In Hindi

“वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या एप्लिकेशन है जो यूजर को वेब पेजों को एक्सेस करने, वेबसाइटों तक पहुँचने और देखने की अनुमति प्रदान करता है। सामान्य उपयोग में, एक वेब ब्राउज़र को आमतौर पर “ब्राउज़र” के रूप में भी जाना जाता है।”

वेब ब्राउज़र का उपयोग (Uses of Web Browser In Hindi)

यदि आप इंटरनेट में मौजूद कोई इनफार्मेशन को एक्सेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन और एक वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होगी।

यदि डिवाइस में ब्राउज़र नहीं है तो आप ब्राउज़र को एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आजकल ब्राउज़र पहले से ही डिवाइस में इंस्टॉल हुए आते हैं। तो ऐसे में आप अपने मोबाइल में pre – installed वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है। 

बिना वेब ब्राउज़र के आप वेबसाइट एक्सेस नहीं कर पाएंगे क्योकि एक वेबसाइट में काफी कुछ होता है जिसको रेंडर करने और समझने के लिए वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। 

यदि हम किसी वेबसाइट पर कुछ पढ़ना चाहते है या कोई ज्ञान हासिल करना चाहते है तो वह हम किसी वेब ब्राउज़र की मदद से ही कर सकते है। वेब ब्राउज़र के बिना हम किसी भी वेबसाइट पर नहीं जा सकता।

दुनिया में आज जितनी भी वेबसाइट है लोग उस पर जाने के लिए किसी ना किसी वेब ब्राउज़र का ही इस्तेमाल करते हैं। यह बनाया ही इसलिए गया है कि हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर बिना किसी परेशानी के पहुँच सके।

आज अधिकतर लोग वेबसाइट पर कुछ सीखने के लिए ही जाते हैं और काफी लोग ब्लॉग (जैसे आप अभी पढ़ रहे हैं।) पढ़ना पसंद करते हैं।  

वेब ब्राउज़र एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी वजह से हम इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की जानकारी तक पहुँच पाते है।

वेब ब्राउज़र का इतिहास (History of Web Browser In Hindi)

जब इंटरनेट की शुरुआत हुई तो उस समय ब्राउज़र का भी आविष्कार हो चुका था। शायद आपको पता ना हो सबसे पहले वेब ब्राउज़र का नाम “World Wide Web” था जो एक कंप्यूटर साइंटिस्ट जिनका नाम “Tim Berners-Lee” था उन्होंने इसकी शुरुआत 1990 ईस्वी में की थी।

उस समय की बात करे तो, उस समय के ब्राउज़र में बहुत कम फीचर्स होते थे। जैसे अभी हम आज के किसी वेब ब्राउजर में वेबपेज को बुकमार्क कर लेते, ब्राउज़र की हिस्ट्री देख लेते हैं या डार्क मॉड और लाइट मोड का इस्तेमाल कर पाते हैं यह सब हम उस समय के वेब ब्राउज़र में नहीं कर पाते थे क्योकि पहले के वेब ब्राउज़र में आज के ब्राउज़र की तरह फीचर्स नहीं थे।

यदि कंटेंट पर नज़र डाले तो पहले केवल “टेक्स्ट कंटेंट” ही हम ब्राउज़र पर देख पाते थे। लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतनी पावरफुल हो चुकी है कि आज हम ब्राउज़र पर वीडियो कंटेंट, ऑडियो कंटेंट और इमेज कंटेंट बड़ी आसानी से देख पाते हैं। 

है ना कितनी अच्छी बात ?

कहते हैं ना जब कोई चीज प्रचलित हो जाती है तो उसकी बहुत सारी डुप्लीकेट कॉपी बनना चालू हो जाती है उसी तरह वेब ब्राउज़र के मामले में भी हुआ।

1990 ईस्वी में सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर “इंटरनेट एक्सप्लोरर” था, जो यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस और बेहतर इंटरफ़ेस देने के कारण “Netscape” जैसे वेब ब्राउज़र को काफी पीछे छोड़ आया।

इंटरनेट एक्सप्लोरर” की इस सफलता के पीछे इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र वाले डेवलपर की काफी मेहनत रही है। 

जैसे – जैसे समय बीतता गया मार्केट में और भी वेब ब्राउज़र लांच होने लगे और एक दूसरे को टक्कर देने लगे। इसमें बहुत से ब्राउज़र शामिल थे जैसे – क्रोम ब्राउजर, ओपेरा ब्राउजर, मोज़िला ब्राउजर, फायरफॉक्स ब्राउजर आदि।

वेब ब्राउज़र काम कैसे करते हैं (How Web Browsers Work In Hindi)

वेब ब्राउज़र को ऐसे डिजाइन किया गया है कि जैसे ही कोई उपयोगकर्ता कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह सीधे सर्च बॉक्स में टाइप करके रिजल्ट या जानकारी प्राप्त कर सके। 

असल में वेब ब्राउज़र, क्लाइंट सर्वर मॉडल पर काम करता है। जब यूजर SERPs में दिख रहे किसी वेबसाइट पर क्लिक करता है, तो वेब ब्राउज़र वेबसाइट के सर्वर पर रिक्वेस्ट भेज देता है फिर वेब सर्वर पर जो भी जानकारी मौजूद होती है वह इनफार्मेशन वेब सर्वर से प्राप्त होने के बाद वेब ब्राउज़र उसे रेंडर कर देता है, जिससे यूजर उस जानकारी को देख पाता है।

इंटरनेट पर मौजूद सभी डाटा HTML कोड के रूप में होते हैं क्युकी कंप्यूटर HTML भाषा को समझते हैं। 

इंटरनेट पर डाटा को मौजूद करवाने के लिए बहुत सारे रूल्स बने हुए हैं। उन Rules को प्रोटोकॉल कहा जाता है। 

उदाहरण के लिए, HTML में HTTP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया जाता है जो किसी वेब ब्राउजर को वेब सर्वर के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है। HTTP की मदद से ही क्लाइंट इंटरनेट से जुड़ पाते हैं और अपना इनफार्मेशन प्राप्त कर पाते है। 

आज मार्केट में जितने भी वेब ब्राउज़र है वह सभी HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) को सपोर्ट करते हैं।

आज के टाइम में काफी सारे वेब ब्राउज़र मार्केट में मौजूद है जिनका उपयोग आप इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते है, उनमे से कुछ लोकप्रिय वेब ब्राउज़र निम्नलिखित है -:

  • Chrome
  • Microsoft Edge
  • Safari
  • Firefox.
  • DuckDuckGo
  • Brave
  • Opera
  • hassle
  • Vivaldi

FAQ -: Frequently Asked Questions

Q1. सबसे फास्ट ब्राउजर कौन सा है?

Ans:  Google Chrome सबसे फास्ट ब्राउजर है।

Q2. पहला ग्राफ़िक्स वेब ब्राउज़र कौन सा है?

Ans: मोइसेक (mosaic) पहला ग्राफ़िक्स वेब ब्राउज़र हैं। 

Q3. प्रमुख दो ब्राउज़र कौन – कौन से हैं?

Ans: Chrome और Brave Browser दो प्रमुख वेब ब्राउज़र है जिनका आज के समय में काफी ज्यादा उपयोग किया जा रहा है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने वेब ब्राउज़र के बारे में बात की और जाना कि वेब ब्राउज़र क्या है? (What is web browser In Hindi), इसकी शुरुआत कैसे हुई? (History of Web Browser In Hindi) और यह काम कैसे करते है? (How does Web Browser Work in Hindi)

इसके साथ ही हमने कुछ प्रचलित ब्राउज़र भी देखे। तो दोस्तों वेब ब्राउज़र एक ऐसी एप्लीकेशन है जहाँ  कोई भी यूजर किसी भी वेबपेज की जानकारी बेहद कम समय में एक्सेस कर सकता है। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Web Browser Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी Web Browser In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Jeetu Sahu is A Web Developer | Computer Engineer | Passionate about Coding, Competitive Programming and Blogging

2 thoughts on “Web Browser क्या है? (What is Web Browser In Hindi)”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.