| |

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine In Hindi)

क्या होता है सर्च इंजन, सबसे पहला सर्च इंजन कौन सा था, हम सर्च इंजन क्यों इस्तेमाल करते है?, आदि बहुत से सवाल है जिसके बारे में हम आज के इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से एक एक करके जानने वाले है। 

तो चलिए अब बिना समय गवाए सबसे पहले जानते है कि Search Engine Kya Hai

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine In Hindi)

सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine In Hindi)

एक सर्च इंजन इंटरनेट पर एक्सेस किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता की query के अनुसार इनफार्मेशन प्रदर्शित करता है। 

यानि सर्च इंजन मदद करता है इनफार्मेशन को फाइंड यानि ढूंढ़ने में । यह इनफार्मेशन ढूंढी जाती है सर्वर के पास या फिर हम इसको बोल सकते है वर्ल्ड वाइड वेब पर। वर्ल्ड वाइड वेब पर इनफार्मेशन को सर्च करना यही काम होता है सर्च इंजीन का।

सर्च इंजन उन परिणामों की एक सूची प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता द्वारा खोजने की कोशिश कर रहे हैं। 

आज, इंटरनेट पर कई अलग-अलग सर्च इंजन उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी क्षमताएं और विशेषताएं हैं।

अब तक विकसित किए गए पहले सर्च इंजन को आर्ची माना जाता है, जिसका उपयोग एफ़टीपी फाइलों की खोज के लिए किया गया था, और पहला पाठ-आधारित सर्च इंजन वेरोनिका माना जाता है। 

वर्तमान में, सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध सर्च इंजन Google है। अन्य लोकप्रिय सर्च इंजनों में AOL, Ask.com, Baidu, Bing, DuckDuckGo और Yahoo शामिल हैं।

अगर हम आपको संक्षिप्त रूप में समजाये तो सर्च इंजन एक वेबसाइट होती है। जो एक ऐसी वेबसाइट है जो हमारे द्वारा किये गए Request का रिस्पांस देती है.यानि कि वर्ल्ड वाइड वेब पर यह हमारे रिक्वेस्ट को सर्च करती है और हमारे रिस्पांस को जनरेट करके देती है।

तो सर्च इंजन हम कह सकते है कि एक वेबसाइट है जो सर्वर से हमारे लिए इनफार्मेशन को खोज के लाती है। 

अब अलग अलग कंपनीज ने अलग अलग कंट्री ने अपने अपने सर्च इंजन निकाले है जिसके बारे मे में हम लोग यहाँ पर बात करेंगे।

सर्च इंजन का इतिहास (History of Search Engine In Hindi)

सबसे पहले जो सर्च इंजन बना था उसका नाम था Archie. इस सर्च इंजन को Alan Emtage द्वारा बनाया गया था। 

सन 1970 में Archie एस्टब्लिश किया गया था। यह दुनिया का पहला सर्च इंजन साबित हुआ। 

अगर हम सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन की बात करे तो वो है Google Search Engine, जो गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया। इसे Larry Page and Sergey Brin द्दारा सन 1998 में आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था। यह 149 भाषाओ को यह सपोर्ट करता है। 

उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपना खुद का सर्च इंजन निकाला जिसका नाम है Bing.com, यह सर्च इंजन लांच हुआ था 2009 में। 

गूगल के बाद सबसे ज्यादा फेमस सर्च इंजन Bing.Com है , यह सर्च इंजन 40 भाषाओं को सपोर्ट करता है। 

हमारा तीसरा सर्च इंजन है yahoo.com, जो 40 भाषाओ को सपोर्ट करती है। yahoo सर्च इंजन की स्थापना 1995 में हुई थी जो Jerry Yang and David Filo द्वारा बनाया गया. Jerry Yang and David Filo, yahoo नामक कंपनी में काम किया करते थे और इन्होने ही यह सर्च इंजन बनाया था। 

Baidu यह चीन सर्च इंजन है क्योंकी चीन के लोग अन्य दूसरा कोई सर्च इंजन इसंटेमल नहीं करते इसीलिए उन्होंने अपना खुदका सर्च इंजन निकाला जिसका नाम baidu है। यह सर्च इंजन सन 2००० में स्थापित हुआ था।  

सर्च इंजन को कैसे एक्सेस करे? (How to Access Search Engine)

कोई भी यूजर सर्च इंजन को एक्सेस करने के लिए अपना स्मार्ट फोन, कंप्यूटर, टेबलेट अथवा अन्य कोई भी डिवाइस का उपयोग कर सकता है। 

सर्च इंजन को एक्सेस करने के लिए आपको अपने मोबाइल में कोई ब्राउज़र ओपन करना होगा और यह ब्राउज़र गूगल का Chrome browser हो सकता है या फिर कोई और ब्राउज़र हो सकते है (जैसे – Microsoft Edge, Firefox, brave browser आदि ) 

ब्राउज़र ओपन करने के बाद हम उसमे एक वेबसाइट का नाम लिखना है वो वेबसाइट google.com. भी हो सकती है, और yahoo.com भी हो सकती है। ये आप पे निर्भर करता है की आप कौन सा सर्च इंजन उपयोग करना चाहते है। 

वैसे आज के ज़माने के नए ब्राउज़र ओमनीबॉक्स का इस्तेमाल करते है, ओमनीबॉक्स यह एक query बॉक्स होता है जहा पर हम अपनी query टाइप करते है। ताकि हमें अपने query के मुताबिक रिजल्ट मिल सके। 

सर्च इंजन कैसे काम करता है? (How search engine works in Hindi)

क्योंकी बड़े सर्च इंजन में लाखों और कभी-कभी अरबों पेजेस होते हैं, इसलिए कई सर्च इंजन अपने विभिन्न Algorithm का उपयोग करके निर्धारित करते है कि सर्च रिजल्ट में कौन सा परिणाम प्रदर्शित करना है। 

सभी सर्च इंजन डेटा एकत्र करने के लिए एक क्रॉलर का उपयोग करते है जो इंटरनेट के प्रत्येक पेजेस पर जाता है और इसकी जानकारी एकत्र करता है।

एक बार जब कोई पेज क्रॉल हो जाता है, तो पेज में मौजूद डेटा को प्रोसेस और इंडेक्स किया जाता है। अक्सर, इसमें नीचे दिए गए चरण शामिल हो सकते हैं।

  • स्टॉप शब्दों को हटा दें।
  • शेष शब्दों को पेजेस पर और उनके आने की आवृत्ति को रिकॉर्ड करना।
  • अन्य पृष्ठों के लिंक रिकॉर्ड करना।
  • पृष्ठ पर किसी भी छवि, ऑडियो और एम्बेडेड मीडिया के बारे में जानकारी रिकॉर्ड करना।

एकत्र किए गए डेटा का उपयोग प्रत्येक पेजेस को रैंक करने के लिए किया जाता है। फिर ये रैंकिंग निर्धारित करती हैं कि सर्च रिजल्ट में कौन से पेजेस दिखाए जाएं और किस क्रम में दिखाए जाए.

अंत में, एक बार डेटा process हो जाने के बाद, इसे फाइलों में तोड़ दिया जाता है, और डेटाबेस में डाला जाता है, या मेमोरी में लोड किया जाता है, जहां सर्च के दौरान इसे एक्सेस किया जाता है।

क्या सभी सर्च इंजन समान परिणाम देते हैं?

जरुरी नहीं की सभी सर्च इंजन समान परिणाम दे क्योकि हर सर्च इंजन डेटा को index और correlate करने के लिए अपने खुद के एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, इसलिए प्रत्येक सर्च इंजन का अपना दृष्टिकोण होता है। 

इसके परिणाम इस बात पर आधारित हो सकते हैं कि आप कहां स्थित हैं, आपने और क्या खोजा है, और उसी चीज़ की खोज करने वाले अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा कौन से परिणाम पसंद किए गए हैं। प्रत्येक सर्च इंजन विशिष्ट रूप से इनका वजन करता है और आपको अलग-अलग परिणाम प्रदान करता है।

सबसे अच्छा सर्च इंजन कौन सा है? (Which is the best search engine)

ऐसा कोई भी सर्च इंजन नहीं है जो अन्य सभी से बेहतर हो। बहुत से लोग तर्क दे सकते हैं कि Google का सर्च इंजन सबसे अच्छा है, और यह सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। यह इतना लोकप्रिय है कि लोग अक्सर अपना प्रश्न खोजने के लिए इसी का उपयोग करते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट का बिंग सर्च इंजन भी लोकप्रिय है और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। बिंग जानकारी खोजने और सवालों के जवाब देने का उत्कृष्ट काम करता है।

Privacy concerned users, Duck Duck Go का उपयोग करते है। यह सर्च इंजन अपने users को anonymous बनाता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमनें Search Engine के बारे में बात की और जाना कि सर्च इंजन क्या है? (What is Search Engine In Hindi) सर्च इंजन का इतिहास क्या है? (History of Search Engine In Hindi) सबसे पहला सर्च इंजन कौन सा था, और सर्च इंजन कैसे काम करता है? (How search engine works in Hindi)

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Search Engine Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी खोज इंजन (Search Engine In Hindi) से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published.