Web Page क्या है? (What is Web Page In Hindi) 

Web Page Kya Hai? वेब पेज, वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) पर उपलब्ध एक सिंगल हाइपरटेक्स्ट डॉक्युमनेट है जो HTML Elements से बना होता है। यह यूजर को ब्राउज़र जैसे क्रोम, मोज़िला, फ़ायरफ़ॉक्स, आदि के माध्यम से प्रदर्शित होता है या एक्सेस किया जाता है। 

एक वेबपेज में टेक्स्ट, अन्य पेजों के लिंक, ग्राफिक्स, वीडियो, इमेज आदि हो सकते हैं और इसका उपयोग मुख्य रूप से टेक्स्ट, इमेज आदि के रूप में उपयोगकर्ता को जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

WWW या इंटरनेट में लाखों वेब पेज हैं, और टिम बर्नर्स-ली ने पहला वेबपेज 1991 में विकसित किया था।

तो दोस्तों यह थी वेब पेज की एक बेसिक सी जानकारी, लेकिन यदि आप इसके बारे में Detail में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को आगे पढ़ते रहे क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि Web Page Kya Hai?  वेब पेज कितने प्रकार के होते है और ये कार्य कैसे करता है? 

तो आइये अब बिना समय गवाए विस्तार से जानते है कि वेब पेज क्या है? (What is Web Page In Hindi) 

वेब पेज क्या है? (What is Web Page In Hindi) 

वेब पेज क्या है? (What is Web Page In Hindi) 

वेब पेज, वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध एक HTML डॉक्यूमेंट है जो वेब सर्वर पर स्टोर होते हैं और इन्हे वेब ब्राउज़र (जैसे क्रोम, मोजिला फ़िरेफोक्स, सफारी आदि) का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता हैं।

एक वेब पेज में टेक्स्ट, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो और हाइपर लिंक सहित बड़ी जानकारी हो सकती है। ये हाइपर लिंक अन्य वेब पेजों के लिंक होते हैं जिन पर क्लिक करके आप उन वेब पेजो तक पहुंच सकते है। 

वेबपेज एक डिजिटल दस्तावेज होते है जो वर्ल्ड वाइड वेब से जुड़ा होता है और इंटरनेट से जुड़े किसी भी व्यक्ति द्वारा वेब ब्राउज़र की मदद से देखा जा सकता है।

एक वेबपेज को वेब ब्राउजर के एड्रेस बार पर उस वेब पेज का यूआरएल दर्ज करके एक्सेस किया जा सकता है। प्रत्येक वेबपेज का एक unique URL होता है और दो वेब पेजो का यूआरएल एक जैसा नहीं हो सकता।

एक वेबपेज, एक वेबसाइट का एक हिस्सा होता है, इसका मतलब है कि एक वेबसाइट में अलग-अलग वेब पेज होते हैं। जैसे कि MasterProgramming.in एक वेबसाइट है, और वर्तमान में आप जिस पेज पर हैं वह एक वेबपेज है। इसे एक किताब के उदाहरण के रूप में समझा जा सकता है। तो, एक वेबसाइट एक पूरी किताब की तरह है, और एक वेबपेज उस किताब के एक पेज की तरह है।

नोट -: वेब पेज, एक वेबसाइट के समान नहीं है। एक वेबसाइट कई सारे वेब पेजो का एक संग्रह है। 

वेब पेज, इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट के पेज होते हैं, जो HTML के रूप में होते हैं लेकिन किसी User को HTML के रूप में वेब पेज नहीं दिखाई देते। यूजर को एक प्रॉपर इंटरफ़ेस दिखाई देता है जिसे वेबपेज कहते है।

यदि हम किसी वेब पेज को एक्सेस करना चाहते हैं तो वह हम इंटरनेट की मदद से ही कर सकते हैं और यह काम हम देश के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं।

हर वेबसाइट के पेज अलग-अलग डिजाइन के होते हैं। कुछ बहुत बड़े वेब पेज होते हैं तो कुछ बहुत छोटे। वेबपेज को कैसे डिज़ाइन करना है यह पूरी तरह से वेबसाइट के ओनर पर निर्भर करता है। वैसे अधिकतर वेबसाइट ओनर एक सिंपल वेबपेज डिज़ाइन रखना पसंद करते है क्युकी इससे उनकी ऑडियंस को अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिलता है।

वेब पेज का इतिहास (History of Web Page In Hindi)

दुनिया में सबसे पहला वेब पेज एक कंप्यूटर साइंटिस्ट “टिम बर्नर्स-ली” ने 6 अगस्त 1991 में लाइव किया गया, जो World Wide Web के प्रोजेक्ट के लिए बनाया गया था।

टिम बर्नर्स-ली ने अंदाजा लगाया था कि वेबपेज के लाइव होने के बाद हम जानकारी को और भी ज्यादा एक्सपेंड कर सकते हैं और हुआ भी ऐसे ही। उस साइट का यूआरएल कुछ इस तरह का था – http://info.cern.ch, यूआरएल से ही पता लग रहा है यह विशेष प्रकार की जानकारी देने के लिए ही बनाया गया है।

वेबपेज के प्रकार (Types of Web Page In Hindi)

वेबपेज दो प्रकार के होते हैं – Static Webpage, Dynamic Webpage

1. Static Webpage

इस तरह का वेबपेज एचटीएमएल का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और इसे बनाने के बाद इसमें कोई भी Changes जल्दी नहीं करते, सभी एलिमेंट्स फिक्स कर दिए जाते है। इसलिए Static Webpage पर ऐसी जानकारी को रखा जाता है जिसे बाद में अपडेट करने की आवश्यकता ही ना पड़े।

2. Dynamic Webpage

यह ऐसे वेबपेज होते हैं जो समय के साथ और उपयोगकर्ता के लिए बदलते रहते हैं । ये पेज CGI, AJAX, PHP या ASP.NET में राइट किए जाते हैं। दूसरे वेबपेज की तुलना में यह पेज लोड होने में अधिक समय लेते हैं, क्योंकि यह रियल टाइम चलते रहते हैं। उदाहरण के लिए “शेयर की कीमतें” जो लाइव चलती रहती है।

Dynamic Webpage के प्रकार :

1. Client side Scripting -: वह वेबपेज जो सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज में लिखे होते हैं, जो किसी कंप्यूटर या क्लाइंट के द्वारा एक्जिक्यूट होता है। यह पेज केवल एचटीएमएल और सीएसएस की मदद से ही बनाए जाते हैं। इस वेब पेज में कोई उपयोगकर्ता छेड़छाड़ नहीं कर सकता। केवल वेबसाइट के ओनर ही इसे  बदल सकते हैं।

2. Server-side Scripting -: यह पेज लोड होने में समय लेते है। इसमें Server-side Scripting का इस्तेमाल किया जाता है। यह आधे घंटे, एक घंटे में बदलते रहते हैं। इसमें कोई भी यूजर जानकारी को जोड़ सकता है। उदाहरण के लिए – लॉगइन पेज।

वेब पेज कैसे एक्सेस किया जाता है? (How To Access Web page In Hindi)

वेबपेजों को प्रस्तुत करने या एक्सेस करने के लिए URL का उपयोग किया जाता है। ब्राउजर के एड्रेस बार में यूआरएल एड्रेस डालकर वेब पेज तक पहुंचा जा सकता है 

जब आप किसी सर्च इंजन द्वारा प्रदान किए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप एक वेब पेज तक पहुंच रहे होते हैं। इंटरनेट में लाखों वेब पेज मौजूद हैं, जिनमें हर दिन और नए वेब पेज जुड़ते जा रहे हैं।

वेब पेज का उपयोग क्यों किया जाता है? (Uses of Web Page In Hindi)

वेब पेजो का उपयोग ज़्यदातर यूजर को इनफार्मेशन प्रदान करने के लिए किया जाता है ये इनफार्मेशन किसी भी format में हो सकते है जैसे टेक्स्ट , इमेज , वीडियो ,ग्राफ़िक्स आदि।

वेबपेज पर बहुत सारे फॉर्मेट में कंटेंट मौजूद होते हैं जैसे – टैक्स कंटेंट, ग्राफिक कंटेंट, वीडियो कंटेंट और पॉडकास्टिंग कंटेंट आदि।

वेब पेज में पाया जाने वाला डेटा आमतौर पर HTML या XHTML फॉर्मेट में होता है। वेब पेजों में आमतौर पर अन्य संसाधन भी होते हैं जैसे स्टाइल शीट, स्क्रिप्ट और चित्र। 

वेब पेज की विशेषताएं (Characteristics of a Web Page In Hindi)

वेब पेज की विशेषताएं निम्नलिखित हैं -:

  • वेब पेज को बनाना आसान है। 
  • इसको बनाने में काफी कम टाइम लगता है। 
  • वेब पेज को बनाना, वेबसाइट बनाने की तुलना में आसान है। 
  • एक normal वेबपेज बड़ी आसानी से व जल्दी बनाया जा सकता है।
  • एक वेब पेज और एक वेबसाइट किसी भी डिवाइस, जैसे मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप आदि के साथ आसानी से संगत हो सकते है। 
  • वेब पेज को ब्राउज़र के द्दारा सर्च इंजन में दिखये गए लिंक पर क्लिक करके बड़ी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। 
  • जब कोई उपयोगकर्ता  सर्च इंजन में शो हो रहे वेब पेज के लिंक पर क्लिक करता है, तो वह वेबसाइट के वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाता है।
  • एक वेबपेज में टैक्स कंटेंट, ग्राफिक कंटेंट, वीडियो कंटेंट, पॉडकास्टिंग कंटेंटऔर ऑडियो सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी हो सकती है।
  • एक वेब पेज HTML(Hypertext Markup Language), या CSS, या JavaScript से बना होता है जिससे या काफी गतिशील और attractive होता है। 

वेब पेज और वेब साइट में अंतर (Difference Between Webpage and Website in Hindi)

वेबसाइट के अंदर ही वेबसाइट के पेज होते हैं जिसे वेब पेज कहते है। यदि हम किसी वेबपेज पर जाना चाहते हैं तो पहले हमें वेबसाइट पर जाना होता है। उसी के सहारे हम किसी वेब पेज पर लैंड करते हैं।

जब हम किसी भी वेबसाइट पर लैंड हो जाते है तो वहाँ से हम उस वेबसाइट पर मौजूद सारे वेबपेज पर लैंड करने के लिए एप्लीकेबल हो जाते है।

उदाहरण के लिए जिस कंटेंट को आप पढ़ रहे हैं वह भी एक वेबसाइट का वेब पेज है। अतः हम कह सकते है की किताब एक वेबसाइट है और उसके पन्ने वेबपेज।

होम पेज क्या होते हैं ? (What is Home Page In Hindi)

जब हम किसी भी साइट को डायरेक्ट ओपन करते हैं तो जो भी पहला पेज दिखाई देता है वह वेबसाइट का होमपेज होता है। किसी वेबसाइट के होमपेज से हम यह पता लगा सकते हैं कि वेबसाइट किस बारे में कंटेंट प्रोडूस करती है।

होम पेज को पहचानने के लिए आप यूआरएल पर नजर डाल सकते हैं उसमें किसी भी पेज का कोई नाम मेंशन नहीं होता। यूआरएल में केवल वेबसाइट का नाम है होता है। जो की उस वेबसाइट का होमपेज होता है।

वहीं यदि आप होम पेज से किसी दूसरे पेज पर नेविगेट करते हैं तो यूआरएल में उस पेज का नाम मेंशन हो जाता है। होम पेज पर वेबसाइट के ओनर उसी जानकारी को अटैच करते हैं, जहाँ से कोई यूजर आसानी से किसी पेज और केटेगरी पर नेविगेट कर सके।

वेब पेज का उदेश्य क्या होता है ?

इसका उदेश्य जानकारी को साँझा करना होता है। वेब पेज पुरे ग्लोबल को टारगेट करता है। क्युकी यह इंटरनेट सर्वर पर होता है जिसे देश – विदेश में कही से भी इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

वैसे हर वेबसाइट के वेबपेज का अलग उदेश्य होता है। कुछ लोग प्रोडक्ट सेल करना चाहते है, अपना ब्रांड परमोट करना चाहते है, ऑनलाइन विजिबिलिटी को बढ़ाना चाहते है और भी बहुत कुछ।

वेब पेज कैसे बनाते हैं ? (How to Create Web Page In Hindi)

वेब पेज बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है जो कंप्यूटर का बेसिक भी जानते हैं वह व्यक्ति भी बहुत आसानी से कोई वेबपेज क्रिएट कर सकता है। आप चाहे जितने मर्जी वेबपेज बना सकते हैं। वेबपेज बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप और उसमें कोई नोटपैड, टेक्स्ट एडिटर होना चाहिए।

फिर आप किसी वेब ब्राउज़र से HTML की कोडिंग की सहायता से वेब पेज बना सकते हैं। इंटरनेट पर आज सभी जानकारी मौजूद है जहां से आप देखे कर सीख सकते हैं। क्युकी यह थोड़ा टेक्निकल हो जाता है इसलिए यह थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन जैसे – जैसे आप करने लगते हैं आप इसमें माहिर बन जाते हैं।

वेब पेज कैसे काम करता है? (How does a Web Page Work)

एक साधरण वेब पेज बनाने के लिए HTML, जो की एक मार्कअप लैंग्वेज है का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग वेब पेज को स्ट्रक्चर करने के लिए किया जाता है। 

वेब पेज को और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए CSS और JavaScript का भी उपयोग किया जाता हैं। CSS और JavaScript के उपयोग से आप वेबपेज को काफी ज्यादा attractive और responsive बना सकते है। 

वेब पेज चूँकि किसी वेबसाइट का हिस्सा होता है और वेबसाइट किसी वेब सर्वर में स्टोर होते है तो हम कह सकते है कि वेब पेज भी वेब सर्वर में स्टोर होते है जिनको एक्सेस करने के लिए ब्राउज़र का उपयोग किया जाता है। 

यदि आपको किसी वेब पेज को एक्सेस करना है तो इसके लिए आपको वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होगी।  

वेब ब्राउज़र से उस वेब पेज को एक्सेस करने के लिए आपको ब्राउज़र में उस वेब पेज का url टाइप करके सर्च करना होगा। 

इसके बाद ब्राउज़र द्दारा यूजर के अनुरोध पर वेब सर्वर के पास उस वेब पेज का रेवुएस्ट किया जाता है, और जैसे ही वेब सर्वर द्दारा ब्राउज़र को वो वेब पेज मिल जाता है तो वो यूजर को वह वेब पेज शो कर देता है। और यदि ब्राउज़र को वेबसर्वर से अनुरोध किया हुवा वेब पेज प्राप्त नहीं होता तो वह यूजर को 404 error शो कर देता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने Web Page के बारे में बात की और जाना कि वेब पेज क्या है? (What is Web Page In Hindi) वेब पेज कितने प्रकार के होते है और ये कार्य कैसे करता है? 

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Web Page Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी Web Page In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Jeetu Sahu is A Web Developer | Computer Engineer | Passionate about Coding, Competitive Programming and Blogging

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.