| |

Microprocessor क्या है? (What is Microprocessor In Hindi)

हेलो फ्रेंड्स, आज के इस आर्टिकल में हम Microprocessor के बारे में बात करने वाले है। 

आज हम विस्तार से जानेंगे कि Microprocessor Kya Hai? यह किस तरह से काम करता है? और ये कितने प्रकार के होते है? (Types of Micro Processor In Hindi)। 

यदि आप कंप्यूटर के विषयों में रूचि रखते हैं, तो आपको माइक्रोप्रोसेसर के बारे में जानकारी होना जरुरी है तो चलिए अब बिना समय गवाए जान लेते है कि माइक्रोप्रोसेसर क्या है? (What is Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर क्या है? (What is Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर क्या है? (What is Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण भाग होता है, जिसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) चीप के नाम से भी जाना जाता है। 

यह किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिस तरह से एक मनुष्य के शरीर को उसके दिमाग के द्वारा पूरी तरह से कंट्रोल किया जाता है, उसी तरीके से एक कंप्यूटर को माइक्रो प्रोसेसर के द्वारा पूरी तरह से कंट्रोल किया जाता है। 

Micro Processor को हम कंप्यूटर का मस्तिक भी कह सकते हैं। कंप्यूटर के अंतर्गत संपूर्ण कार्य माइक्रो प्रोसेसर के माध्यम से ही किया जाता है।

यदि आपको अपने कंप्यूटर के अंतर्गत कोई भी गेम खेलना है, कोई भी म्यूजिक सुनना है, किसी को भी व्हाट्सएप पर मैसेज करना है, या फिर कंप्यूटर के अंतर्गत आपको कोई भी छोटी से छोटी या बड़ी से बड़ी टास्क करनी है, तो यह सारा काम माइक्रो प्रोसेसर के द्वारा ही किया जाता है। 

जब आप कंप्यूटर के अंतर्गत कोई भी प्रोग्राम रन करते हैं, या फिर कोई भी टास्क करते हैं, तो उसका सिग्नल माइक्रोप्रोसेसर के पास जाता है, उसके बाद माइक्रो प्रोसेसर के द्वारा डाटा की प्रोसेसिंग की जाती है, और इसी के माध्यम से आपके द्वारा रन किया गया प्रोग्राम आपके कंप्यूटर के अंतर्गत चलता है। 

माइक्रोप्रोसेसर किसी भी कंप्यूटर के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के बीच कम्युनिकेशन  का कार्य करता है, या फिर उनके बीच के तालमेल को नियंत्रित करता है। इसे अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो एक माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर के सभी सॉफ्टवेयर का हार्डवेयर के निर्देशों को कंट्रोल करने का कार्य करता है।

आज के समय में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के अंतर्गत प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर काफी महत्वपूर्ण पार्ट होता है। यदि आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें एक प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

यदि आप कोई भी फोन, टेबलेट, कंप्यूटर, स्मार्ट वॉच आदि का इस्तेमाल करते हैं, तो इनमें किसी न किसी प्रकार का प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर तो जरूर होता है, तथा उसी प्रोसेसर के द्वारा इन सभी डिवाइस को कंट्रोल किया जाता है, तथा यह सभी डिवाइस प्रोसेसर के बिना किसी भी काम के नहीं होते हैं।

माइक्रोप्रोसेसर की परिभाषा (Definition of Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर के अंदर मौजूद एक ऐसा घटक है जो कंप्यूटर प्रोसेसिंग में शामिल निर्देशों और tasks को परफॉर्म करने का कार्य करता है। एक कंप्यूटर सिस्टम में माइक्रोप्रोसेसर, एक सेंट्रल यूनिट होता है जो logical instructions को निष्पादित और मैनेज करने का कार्य करता है। Microprocessor को एक प्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जा सकता है।

माइक्रोप्रोसेसर का वर्गीकरण (Classification of Microprocessor In Hindi)

माइक्रो प्रोसेसर का वर्गीकरण निम्न अलग-अलग भागों के अंतर्गत किया गया है :-

  • 4-bit processors (Intel 404 4004)
  • 8-bit processors(8008,8080,8085motorola 6800(m6800))
  • 16-bit processor(8086,8088,zilog,z800,80186,80286)
  • 32-bit processor(Intel 80386,80387,80486 PENTIUM pro )

माइक्रोप्रोसेसर कोर क्या है? (What is Microprocessor Core In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर कोर किसी भी कंप्यूटर के माइक्रोप्रोसेसर के अंतर्गत लगने वाली एक छोटी सी चिप होती है ।माइक्रोप्रोसेसर कितनी तेजी से कार्य करने वाला है, यह पूरी तरह से इस चिप तथा इस चिप  की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। 

यदि किसी भी माइक्रो प्रोसेसर के अंतर्गत उसके कोर चिप की quality जितनी कम होती है, उसकी परफॉरमेंस में उतनी ही कम होती है। वहीं इसके अलावा यदि किसी भी माइक्रोप्रोसेसर के अंदर इस्तेमाल की जाने वाली कोर चिप की quality जितनी अधिक होती है, उसकी परफॉरमेंस भी उतनी ही अधिक बढ़ जाती है। 

माइक्रोप्रोसेसर कोर निम्नलिखित प्रकार के होते है :-

  • Dual Core Processor
  • Quad Core Processor
  • Hexa Core Processor
  • Octa Core Processor
  • Deca Core Processor

1) Dual Core Processor

इस प्रकार के प्रोसेसर में दो कोर या प्रोसेसर होते हैं।

2) Quad Core Processor

इस प्रकार के प्रोसेसर में 4 कोर या प्रोसेसर होते हैं।

3) Hexa Core Processor

इस प्रकार के प्रोसेसर में 6 कोर या प्रोसेसर होते हैं।

4) Octa Core Processor

इस प्रकार के प्रोसेसर में 8 कोर या प्रोसेसर होते हैं।

5) Deca Core Processor

इस प्रकार के प्रोसेसर में 10 कोर या प्रोसेसर होते हैं। यह Dual core की तुलना में 5 गुना फास्ट होता है। 

कंप्यूटर में माइक्रोप्रोसेसर कहां स्थित होता है ?

किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत माइक्रोप्रोसेसर उसके मदरबोर्ड पर स्थित होता है। यह काफी छोटा होता है, जो एक माइक्रोचिप के रूप में आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर लगा हुआ होता है। माइक्रोप्रोसेसर आपके कंप्यूटर की तरह ही मोबाइल, लैपटॉप आदि में भी लगा हुआ होता है।

माइक्रोप्रोसेसर के प्रकार (Different Types of Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर के प्रकार निम्नलिखित है :-

1. 8085 माइक्रो प्रोसेसर (8085 Microprocessor In Hindi)

8085 माइक्रोप्रोसेसर की शुरुआत सन 1977 में हुई थी, इस प्रोसेसर को 1977 में सबसे पहली बार इंटेल कंपनी के द्वारा जारी किया गया था। 8085 माइक्रोप्रोसेसर 5 मेगा हर्जट तक कार्य कर सकता था।

2. 8086 माइक्रो प्रोसेसर (8086 Microprocessor)

इस प्रोसेसर को भी इंटेल कंपनी के द्वारा ही लांच किया गया था, जिसके अंतर्गत 20 ऐड्रेस लाइन, 18 बिट डेटा और 1 MB का स्टोरेज था। इसको कुल 16 डाटा लाइनों के साथ कनेक्ट किया जाता है। 8085 माइक्रो प्रोसेसर की तुलना में यह एक काफी पावरफुल माइक्रोप्रोसेसर था।

3. CISC Microprocessor

यह एक कम गुणवत्ता का माइक्रो प्रोसेसर है, जिसका इस्तेमाल छोटे टास्क करने के लिए किया जाता है। इस माइक्रोप्रोसेसर से आप गेम खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, इसके अलावा छोटे-छोटे अन्य कार्य भी कर सकते हैं। 

इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से डेस्कटॉप कंप्यूटर, पर्सनल कंप्यूटर, तथा लैपटॉप में किया जाता है।

4. Intel RISC Microprocessor

Intel RISC Microprocessor एक कम इंस्ट्रक्शन सेट का माइक्रो प्रोसेसर है। Intel RISC Microprocessor के द्वारा छोटी-छोटी निर्देशों को बहुत तेजी से किया जा सकता है। 

इस प्रकार के माइक्रो प्रोसेसर का इस्तेमाल मुख्य रूप से डेटाबेस, सरवर, ईमेल क्लाइंट आदि को डिजाइन करने के लिए किया जाता है। किसी भी सर्वर के लिए Intel RISC Microprocessor एक बेस्ट माइक्रो प्रोसेसर होता है।

5. Superscalar microprocessor

ये प्रोसेसर एक साथ कई काम कर सकते हैं। इनका उपयोग ALU और multiplier जैसे arrays के लिए किया जाता है। इनके पास कई ऑपरेशन इकाइयाँ होती हैं जिनका उपयोग प्रोसेसर के अंदर instructions प्रसारित करने के लिए होता है।

6. Application-specific integrated circuit

ये प्रोसेसर पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट कंप्यूटर की तरह Application-specific होते हैं।ये proper specifications के अनुसार डिजाइन किए गए हैं।

7. Digital signal multiprocessor

इन प्रोसेसर का उपयोग एनालॉग से डिजिटल या डिजिटल से एनालॉग जैसे signals को बदलने के लिए किया जाता है। इन प्रोसेसर के चिप्स का उपयोग कई डिवाइस जैसे राडार सोनार, होम थिएटर आदि में किया जाता है।

माइक्रोप्रोसेसर के लाभ (Advantages of Microprocessor In Hindi)

किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत एक माइक्रोप्रोसेसर के निम्नलिखित लाभ होते हैं :-

  • माइक्रोप्रोसेसर, कंप्यूटर के अंतर्गत हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के द्वारा दिए गए निर्देशों को कंट्रोल करता है, तथा हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के बीच कम्युनिकेशन करने का कार्य भी माइक्रोप्रोसेसर के द्वारा ही किया जाता है। यदि किसी भी डिवाइस के अंतर्गत हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर के बीच कम्युनिकेशन अच्छी तरीके से होता है, तो उस डिवाइस की स्पीड काफी ज्यादा बढ़ जाती है।
  • एक कंप्यूटर के अंतर्गत मेमोरी में स्टोर डाटा को तेजी से स्थानांतरित करने का कार्य भी माइक्रोप्रोसेसर के द्वारा ही किया जाता है। इसके माध्यम से यदि आप अपने कंप्यूटर में कोई भी टास्क ओपन करते हैं, तो वह तेजी से ओपन हो जाता है। किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत जितना अच्छा माइक्रोप्रोसेसर होता है, उतनी ही तेजी से उसमें सभी प्रोग्राम ओपन होते हैं।
  • एक माइक्रोप्रोसेसर काफी फास्ट होता है। उदाहरण के लिए एक 3 गीगा हर्टज का प्रोसेसर प्रति सेकंड 3 बिलियन कार्य करने में सक्षम होता है। तो आप कल्पना कर सकते हैं, कि एक माइक्रोप्रोसेसर कितनी तेजी से कार्य करता है।
  • ये जटिल mathematics को आसानी से कर सकते हैं। 
  • ये काफी Flexible होते है। 
  • इनमे आवश्यकता के अनुसार सुधार किया जा सकता है। 

माइक्रोप्रोसेसर की कुछ कमियां (Drawback of Microprocessor In Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर किसी भी कंप्यूटर के लिए एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है, तथा इसके बिना एक कंप्यूटर को ऑपरेट करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। 

माइक्रोप्रोसेसर काफी अच्छा डिवाइस होता है, लेकिन माइक्रोप्रोसेसर के अंतर्गत आज भी कुछ कमियां है। ऐसी ही कुछ माइक्रो प्रोसेसर की कमियों के बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है :-

  • किसी भी माइक्रो प्रोसेसर के अंतर्गत डाटा के आकार की सीमाएं होती है, जो microprocessor की एक काफी बड़ी कमी होती है। माइक्रो प्रोसेसर के माध्यम से बड़ी-बड़ी फाइलों को ऑपरेट करना थोड़ा डिफिकल्ट हो जाता है।
  • इनका प्रदर्शन डेटा के आकार पर निर्भर करता है।
  • इनके ज्यादा प्रयोग से ये काफी गर्म हो जाते है।
  • Microprocessor के अंतर्गत कोई भी internal peripheral नहीं है। 
  • माइक्रो प्रोसेसर के माध्यम से फ्लोटिंग पॉइंट ऑपरेशन करना असंभव है, जो की इसलिए काफी बड़ी कमी है। आज के समय अधिकांश माइक्रो प्रोसेसर के द्वारा इस ऑपरेशन को नहीं किया जा सकता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने Microprocessor के बारे में बात की और जाना कि माइक्रोप्रोसेसर क्या है? (What is Microprocessor In Hindi) यह किस तरह से काम करता है? ये कितने प्रकार के होते है? (Types of Micro Processor In Hindi) और माइक्रोप्रोसेसर के लाभ व नुकसान क्या है?

अगर आप कंप्यूटर फंडामेंटल Complete Tutorial चाहते है तो मेरे इस आर्टिकल Computer Fundamental Tutorial In Hindi को देखे | यहाँ आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स के सभी टॉपिक्स step by step मिल जाएगी |

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Micro processor Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी What is Micro Processor In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published.