BIOS क्या है? – What is BIOS In Hindi (पूरी जानकारी)

BIOS Kya Hai? -: BIOS किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण डिवाइस होता है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर कंप्यूटर के अंतर्गत किया जाता है। 

कंप्यूटर के स्टार्ट करते ही आपके सामने जो स्क्रीन दिखाई देती है वह BIOS के कारण ही संभव हो पता है। इसका कार्य किसी भी कंप्यूटर को स्टार्ट करना होता है.

तो दोस्तों यह थी BIOS की एक बेसिक सी जानकारी, यदि आप इसके बारे में Detail में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को आगे पढ़ते रहे क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि BIOS क्या है? (What is BIOS In Hindi) इसके क्या क्या कार्य होते हैं और यह किस तरह से कार्य करता है। 

तो आइये अब बिना समय गवाए विस्तार से जानते है कि BIOS Kya Hai?

BIOS क्या है? - What is BIOS In Hindi

BIOS क्या है? (What is BIOS In Computer In Hindi)

BIOS किसी भी कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिसका कार्य किसी भी कंप्यूटर को स्टार्ट करना होता है, 

जब भी आप किसी कंप्यूटर या लैपटॉप को स्टार्ट करते हैं तो आपके सामने जो स्क्रीन आती है, वह BIOS के कारण ही संभव हो पाता है। 

यह कंप्यूटर के मदरबोर्ड के साथ जुड़ा हुआ होता है, तथा जब भी आप कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं, तो यह वर्क करना शुरू कर देता है। 

किसी भी कंप्यूटर को ऑन करने पर BIOS कंप्यूटर की रैम पर आकर कार्य करना लग जाता है, तथा कंप्यूटर के अंतर्गत RAM, keyboard, hard, disc, processor आदि को पहचान करके उन्हें Configure करता है। 

BIOS किसी भी कंप्यूटर की रोम मेमोरी के अंतर्गत स्थित होता है, तथा उस कंप्यूटर के अंतर्गत अलग-अलग हार्डवेयर की पहचान करता है। 

BIOS का मुख्य कार्य किसी भी कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करना होता है, इसे अगर आसान शब्दों में कहा जाए, तो BIOS का कार्य किसी भी कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को चालू करने का होता है।

BIOS कैसे कार्य करता है? (How BIOS Work In Hindi)

जब भी आप अपने कंप्यूटर को ऑन करते हैं, तो BIOS आपके CMOS सेटिंग की जांच करता है, इसके पश्चात BIOS यह तय करता है कि इसे किस डिवाइस से सिस्टम पोर्ट करवाया जाए, उसके पश्चात यह आपकी ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉल करता है तथा आपके कंप्यूटर को स्टार्ट कर दिया जाता है, और उसके साथ आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो यहां पर BIOS की पूरी कार्यप्रणाली इसी तरह होती है तथा इसका काम सिर्फ कंप्यूटर को स्टार्ट करना या कंप्यूटर को बूट करना ही होता है।

BIOS के कार्य (Uses of BIOS In Hindi)

किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत BIOS के मुख्य रूप से निम्न कार्य होते हैं :-

1) BIOS setting चेक करना

BIOS का सबसे महत्वपूर्ण तथा सबसे पहला कार्य BIOS की सेटिंग को चेक करना होता है। जब आपका कंप्यूटर स्टार्ट हो जाता है तो उसके बाद BIOS, CMOS के अंतर्गत सभी सेटिंग को चेक करता है। BIOS के द्वारा यह सभी सेटिंग को इस कारण चेक किया जाता है, ताकि आपका कंप्यूटर सही तरीके से वर्क कर सके।

2) Computer के अंतर्गत driver load करना

कंप्यूटर के अंतर्गत ड्राइवर लोड करना भी BIOS का काफी महत्वपूर्ण कार्य होता है, जिसमें कंप्यूटर के स्टार्ट होने के बाद सभी ड्राइवर को BIOS के द्वारा ही आपके कंप्यूटर में लोड किया जाता है, तथा उसके बाद आपके कंप्यूटर में सभी फंक्शन चालू हो जाते हैं, और आप उनका इस्तेमाल कर पाते हैं।

3) कंप्यूटर रजिस्टर को Initialize करना

किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत कंप्यूटर रजिस्टर को Initialize करना भी BIOS का एक काफी महत्वपूर्ण कार्य होता है। आपके कंप्यूटर के अंतर्गत सभी ड्राइवर को लोड करने के बाद BIOS यह कार्य करता है, ताकि आप कंप्यूटर का सही इस्तेमाल कर सकें है। इसके अंतर्गत BIOS यह सुनिश्चित करता है, कि आपके सीपीयू के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी फाइल सही तरह से काम करने योग्य है या फिर नहीं है।

4) Power On Self Test करना

BIOS किसी भी कंप्यूटर के स्टार्ट होने पर Power on self test भी करता है, जिसके अंतर्गत यह आपके कंप्यूटर में उपस्थित सभी हार्डवेयर को टेस्ट करता है, इसको पोस्ट POST भी कहते है।

5) BIOS setup करना

जब भी हम अपने कंप्यूटर स्टार्ट करते समय स्पेशल Key दबाते हैं, तो हमारे सामने सभी सेटिंग ओपन हो जाती है, इसे BIOS Seeting भी कहा जाता है। इन सभी सीटिंग को ओपन करना का कार्य BIOS के द्वारा ही किया जाता है।

इसके अलावा भी BIOS के कई अलग-अलग कार्य होते है। किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत BIOS का मुख्य कार्य उस कंप्यूटर को स्टार्ट करना तथा उसके पीछे की सारी प्रोसेस को कंप्लीट करना होता है। BIOS किसी भी कंप्यूटर के अंतर्गत एक काफी महत्वपूर्ण डिवाइस या सॉफ्टवेयर होता है, और इसके बिना किसी भी कंप्यूटर को बूट करना संभव नहीं है।

FAQ – Frequently Asked Question

Q1. बायोस का फुल फॉर्म क्या है? (BIOS Full Form In Hindi)

Ans -: BIOS का फुल फॉर्म Basic Input Output System होता है।

Q2. एक शब्द में बायोस क्या है? (BIOS Meaning In Hindi)

Ans -: BIOS कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका कार्य किसी भी कंप्यूटर को स्टार्ट करना होता है। जब भी आप कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं, तो यह वर्क करना शुरू कर देता है। BIOS का मुख्य कार्य कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करना होता है

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने BIOS के बारे में बात की और जाना कि BIOS क्या है? (What is BIOS In Hindi) इसके क्या क्या कार्य होते हैं और यह किस तरह से कार्य करता है?

अगर आप कंप्यूटर फंडामेंटल Complete Tutorial चाहते है तो मेरे इस आर्टिकल Computer Fundamental Tutorial In Hindi को देखे | यहाँ आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स के सभी टॉपिक्स step by step मिल जाएगी |

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी BIOS Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी What is BIOS In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, इंटरनेट, नेटवर्किंग से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Jeetu Sahu is A Web Developer | Computer Engineer | Passionate about Coding, Competitive Programming and Blogging

2 thoughts on “BIOS क्या है? – What is BIOS In Hindi (पूरी जानकारी)”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.