|

कोडिंग कैसे सीखें? – Computer Me Coding Kaise Sikhe

कोडिंग काफी Interesting Subject है, और कोडिंग को लिखने में काफी मजा भी आता है। इसी वजह से बहुत सारे लोग कोडिंग सीखना चाहते है, और शायद आप भी कोडिंग सीखना चाहते है। लेकिन सवाल खड़ा होता है कि कोडिंग कैसे सीखें? क्योंकि कोडिंग दिखने में काफी मजेदार होती है, लेकिन उसे सीखना उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है।

वैसे मैं आपको बता दूं कि कोडिंग सीखने के काफी फायदे हैं, जैसे- आप कोडिंग सीखकर वेबसाइट, मोबाइल गेम, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर इत्यादि चीजें बना सकते है। इसके अलावा आप कंप्यूटर या मोबाइल के पासवर्ड तोड़ना सीख सकते है, और चीजों को हैक करना भी सीख सकते हैं।

भविष्य में कोडिंग करने वालों का काफी स्कॉप हैं। इसलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि Coding Kaise Sikhe या Coding Kaise Likhte Hai? इसके साथ ही मैं आपको Free Me Coding Kaise Sikhe के बारे में भी बताऊंगा। 

तो आइये अब बिना समय गवाए जानते है कि कोडिंग क्या है? और कोडिंग कैसे सीखे?

कोडिंग कैसे सीखें - Computer Me Coding Kaise Sikhe

Coding क्या है? (Coding Kya Hai Kaise Sikhe)

इंसानों में कंम्युनिकेशन के लिए भाषा होती है, जैसे हिंदी, अंग्रेजी, मराठी इत्यादि। उसी प्रकार कंप्यूटर के लिए भी कंप्यूटर की भाषा होती है, जिसे हम कोडिंग कहते है। कंप्यूटर इंसानों की भाषा नही समझ सकते है, इसलिए कंप्यूटर के लिए कोडिंग भाषा (HTML, CSS, Java आदि) इस्तेमाल किया जाता है।

पुराने ज़माने के कंप्यूटर में ब्लैक स्क्रिन दिखाई देती है, जिसमें केवल कोडिंग के जरिए कमांड दिए जाते थे। और फिर उस कमांड के आधार पर कंप्यूटर काम करता था। हालांकि अभी सॉफ्टवेयर बन चुके है, जिसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। लेकिन इन्ही सॉफ्टवेयर को प्रोग्रामिंग (कोडिंग) भाषा के द्वारा ही बनाया जाता है।

प्रोग्रामिंग (कोडिंग) भाषा का उपयोग करके आप विभिन्न तरह के सॉफ्टवेयर बना सकते है। तो आइये जानते है कि आप इनको कैसे सिख सकते है। 

कोडिंग कैसे सीखें (Coding Kaise Sikhe)

अब बात आती है कि कोडिंग कैसे सीखे या कोडिंग कैसे बनाते हैं? कई लोगों का सवाल है कि फ्री में कोडिंग कैसे सीखे या मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे? इस आर्टिकल में, मैं आपको सभी सवालों के जवाब दूंगा।

वैसे कोडिंग सीखने या लिखने के लिए आपको निम्नलिखित कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जैसे-

Step 1. कोडिंग के किसी एक फिल्ड को चुनें

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अनेक तरह की कोडिंग होती है, जैसे- वेब डेवलपमेंट, ऐप डेवलपमेंट, वीडियों गेम डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, एम्बेडेड सिस्टम डेवलपमें इत्यादि। आपको जिस क्षैत्र में रूचि है, उसी को सेलेक्ट करें।

Also Read -: सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्या है?

Step 2. सही लैंग्वेज को सीखें

अलग-अलग तरह की प्रोग्रामिंग के लिए अलग-अलग तरह की भाषाएं होती है। जैसे अगर आप वेब डेवलपमेंट सिखना चाहते है, तो इसके लिए आपको JavaScript, HTML, CSS, nodejs, php, django जैसी भाषा को सीखना होगा।

लेकिन अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सिखना चाहते है तो आप Java, C#, Python जैसी लैंग्वेज सिखनी होगी। वैसे अगर आपको कोडिंग सीखनी है तो आप शुरूआती समय में ही HTML और CSS सीखना शुरू कर दें, जिससे आप बुनियादी वेबसाइट बना सकते है।

Step 3. कोडिंग के लिए डिग्री ले या नहीं

यह बिल्कुल भी जरूरी नही है कि आप किसी युनिवर्सिटी या कॉलेज में जाकर डिग्री ले, तभी आप कोडिंग सीख सकते है। आजकल बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफार्म हैं, जहां से आप कोडिंग को कम पैसों में सीख सकते है।

वैसे आप अगर कोडिंग के फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग, BCA या MCA आदि की डिग्री ले सकते है। डिग्री लेने से आपको किसी भी कंपनी में जॉब लेने में आसानी होगी।

Step 4. कोडिंग कहां से सीखें

जैसा की मैने आपको बताया कि आप डिग्री के लिए किसी युनिवर्सिटी या कॉलेज में जा सकते है। अन्यथा आप यूट्यूब पर फ्री में कोडिंग सीख सकते है। इसके अलावा कई वेबसाइट्स भी उपलब्ध है, जिससे आप कंप्यूटर और मोबाइल पर ही कोडिंग को फ्री और Paid दोनों तरीकों से सीख सकते है। और इसी के साथ आप सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते है।

Step 5. कोडिंग के लिए कोर्स

कोडिंग सीखने के लिए अनेक तरह के कोर्स है, जिनमे आपको JavaScript, PHP, SQL, Python, HTML, CSS आदि चीजे सिखाया जाता है। 

इनको सीखकर आप कोडिंग में महारथ हासिल कर सकते है। इसके बाद आप सभी तरह के काम आसानी कर सकते है। मेरी राय है कि आप अपने फिल्ड में जरूरी प्रोग्रामिंग (कोडिंग) लैंग्वेज को पहले सीखें।

Step 6. प्रेक्टिस करें

ध्यान दे कि आपको कोडिंग सीखने के साथ साथ प्रेक्टिस भी करनी है। आपने जितना भी सीखा है, उसकी प्रेक्टिस जरूर करें। मान लिजिए कि आप ऐप बनाना सीख रहे है, तो आप कोडिंग सीखने के साथ साथ ऐप भी बनाते रहें।

Step 7. फ्रीलांसिंग करें

आप जो कुछ भी सीख रहे है, उससे आप पैसे भी कमा सकते है। अगर आपको थोड़ा बहुत भी कुछ करना आता है तो आप उससे पैसे कमा सकते है। आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट (Fiverr, Upworkआदि) पर जाकर अपने लिए काम ढूंढ सकते है। और फिर क्लाइंट का काम पूरा करके पैसे कमा सकते है। 

फ्रीलांसिंग करने से आपको कोडिंग सीखने में और ज्यादा मजा आएगा, क्योंकि आप कोडिंग सीखने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

Also Read – पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड

कोडिंग कोर्स क्या होता है (Coding Course In Hindi)

कोडिंग कोर्स में आपको अनेक तरह की भाषाएं मिल जाएगे, जिन्हे आप सीख सकते है, जैसे- C Language, C++, JAVA, HTML, CSS, RUBY, PDP, Python, .NET, MySQl, JavaScript इत्यादि। यह सभी लैंग्वेज कोडिंग के कोर्स में आती है। हालांकि यह सभी भाषाएं एक साथ सीखना बिल्कुल जरूरी नही है।

आप अपने फिल्ड के आधार पर कुछ चुनिंदा लैंग्वेज को सीख सकते हैं, जैसे-

Web DevelopmentJavaScript, HTML, CSS, Nodejs, PHP, Django
Software DevelopmentJava, C#, Python
AndroidJAVA, Kotlin
Game DevelopmentC, C++, C#
iOSSwift

नोट: यह भाषाएं संबंधित फिल्ड के लिए सीखना जरूरी है, लेकिन इसके अलावा भी आपको भाषाएं सीखनी पड़ सकती हैं।

कोडिंग सीखने के क्या फायदे हैं? (Advantages of Learning Coding)

कोडिंग भाषा को सीखने के बहुत सारे फायदे हैं, जिसमें से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कोडिंग सीखकर लाखों रूपयें आराम से घर बैठे कमा सकते है। इसके अलावा अन्य फायदें निम्लिखित हैं-

  1. कोडिंग एक ऐसी स्किल है जिसकी मांग वर्तमान में बहुत है, और भविष्य में भी बहुत ज्यादा होगी। 
  2. कोडिंग सीखने के बाद आप किसी भी जगह से काम कर सकते है, और कुछ ही समय में काम करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है।
  3. Coding की मदद से आप वीडियों गेम, मोबाइल ऐप, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, वेबसाइट जैसी अनेक चीजें बना सकते हैं।
  4. आप कोडिंग से किसी भी चीज के पासवर्ड तोड़ सकते है, और किसी चीज को हैक भी कर सकते है।
  5. अगर आप कोडिंग में महारथ हासिल कर लेते है तो लोगों के लिए आप काफी ज्यादा Valuable इंसान बन जाएंगे।
  6. आने वाला समय इंटरनेट का है, तो भविष्य में लगभग आपका ही राज होगा।

ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे? – Online Coding Kaise Sikhe

ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए अनेक तरीके हैं, जिससे आप बड़ी आसानी से और कम पैसे में कोडिंग को सीख सकते है। ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं, जैसे-ऑनलाइन वेबसाइट, यूट्यूब टूटोरियल, मोबाइल ऐप इत्यादि। 

आप किसी भी तरीके से ऑनलाइन कोडिंग सीख सकते हैं, और साथ ही सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते है। अगर आप किसी अच्छी कंपनी से कोडिंग सीखते है तो उसका सर्टिफिकेट जॉब पाने के लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आप निम्नलिखित Resources से ऑनलाइन कॉडिंग सीख सकते हैं।

  1. Tutorialspoint
  2. Javatpoint
  3. HackerRank
  4. GeeksforGeeks
  5. Udacity इत्यादि।

कोडिंग कैसे सीखे फ्री में (How To Learn Coding In Hindi)

आजकल कोडिंग सीखना बहुत ही आसान है, क्योंकि कोडिंग को कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे ऑनलाइन ही सिख सकता है। और ऑनलाइन कोर्सेस से बहुत अच्छी तरीके से सिख सकते है। अब तो आप कोडिंग बहुत कम पैसों में भी सिख सकते है, जितने में किसी फिल्म की टिकट आ जाती है।

इसके अलावा कई ऐसे प्लेटफॉर्म भी है जो ऑनलाइन फ्री में कोडिंग सीखा रहे हैं। जैसे-

  1. Udemy
  2. Coursera 
  3. w3schools
  4. freeCodeCamp
  5. Code.orgआदि।

इसके अलावा आप यूट्यूब टूटोरियल की मदद से भी कोडिंग को सीख सकते हैं। कुछ बेस्ट कोडिंग सीखाने वाले यूट्यूब चैनल निम्नलिखित हैं-

  1. MySirG
  2. CodeWithHarry
  3. Telusko
  4. ProgrammingKnowledge
  5. FreeCodeCamp.org आदि।

मोबाइल से कोडिंग कैसे सीखे?

कई लोग यह भी पुछते है कि Mobile Se Coding Kaise Sikh? तो मोबाइल से आप मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा कोडिंग को सीख सकते है। मैने आपको आर्टिकल में ऊपर की तरफ कई वेबसाइट्स के बारे में बताया है जिससे आप कोडिंग को सीख सकते है।

इसके अलावा आप मोबाइल एप्प की मदद से भी कोडिंग को सीख सकते हैं। कुछ बेस्ट कोडिंग सीखने वाले ऐप्प निम्नलिखित हैं

  1. Learn Coding/Programming: Mimo
  2. Sololearn: Learn to Code
  3. Programming Hub: Learn to code
  4. CuriousJr – Coding on Mobile
  5. Programming Hero: Coding Fun इत्यादि।

कोडिंग सीखने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज

अगर आप ऑफलाइन किसी यूनिवर्सिटी से कोडिंग सिखना चाहते है तो आप भारत की निम्नलिखित टॉप यूनिवर्सिटी में जा सकते हैं।

  1. एलएनएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
  2. आईआईआईटी हैदराबाद
  3. वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  4. दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी
  5. नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली
  6. इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  7. आईआईटी मद्रास

कोडिंग सीखने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज

आप विदेशी यूनिवर्सिटी में भी कोडिंग को सीख सकते हैं, जैसे-

  1. Cambridge University
  2. Harvard University
  3. Princeton University
  4. University of California
  5. Duke University
  6. Columbia University
  7. University of Toronto
  8. National University of Singapore

Conclusion 

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने कोडिंग कैसे सीखें के बारे में बात की और जाना कि कोडिंग क्या है? Coding Kaise Sikhe या Coding Kaise Likhte Hai? Free Me Coding Kaise Sikhe और साथ ही हमने कोडिंग सीखने के क्या फायदे हैं, के बारे में भी जाना है। 

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इससे आपको अपना कोडिंग करियर शुरू करने में काफी सहायता भी मिली होगी।

 यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Coding Kaise Sikhe के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

अगर आपको अभी भी कोडिंग कैसे सीखें (How to Learn Coding In Hindi) से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही टेक्नोलॉजी, Computer Science, Coding, से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *