|

QR Code क्या है? – QR Code In Hindi

यदि आप मोबाइल चलाते हैं तो आपने कभी न कभी या फिर अपने दैनिक जीवन में रोजाना Paytm, Phonepe, Google Pay या BHIM UPI का इस्तेमाल जरूर किया होगा।  

Paytm, Phonepe, Google Pay या BHIM UPI आदि से पेमेंट करते टाइम एक QR कोड होता है जिसको स्कैन करके आप भुगतान कर सकते है। और आज के इस आर्टिकल में हम इसी QR कोड के बारे में बात करने वाले है। 

आज हम विस्तार से जानेगे कि QR Code Kya Hai? QR कोड कितने प्रकार के होते है? इनका क्या उपयोग है और QR Code कैसे क्रिएट करें?

तो आइये अब बिना समय गवाए सबसे पहले ये जान लेते है कि QR कोड क्या है? (What is QR Code In Hindi)

QR Code क्या है? - QR Code In Hindi

QR कोड क्या है? – What Is QR Code In Hindi

QR Code का पूरा नाम Quick Response Code होता है। QR Code, एक ऐसा Pattern होता है जिसमे किसी Product की जानकारी छुपी हुई रहती है। इसमें किसी खास तरह का टैक्स्ट या कोई Information हो सकता है जिसको स्कैन करके इसमें छुपी जानकारी का पता लगाया जा सकता है।

इसकी खास बात यह है कि इसे हम आंखों के द्वारा पढ नहीं सकते हैं। इसे केवल QR कोड स्कैनर डिवाइस द्दारा स्कैन करके ही पढ़ा जा सकता है और इनमे छुपी जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है।

हालाँकि आज कल लगभग हर अच्छे मोबाइल में QR कोड स्कैन करने का फीचर होता है जिससे हमे अलग से QR कोड स्कैनर डिवाइस लेने की आवश्यकता नहीं होती।  हमारा मोबाइल फ़ोन ही QR कोड स्कैनर के रूप में काम आ जाता है। 

QR Code को सबसे पहले जापान में विकसित किया गया था यह एक काली रंग कि टेडी मेडी लाइन होती है जो कि Square आकार का होता है जिसे हम दुकानों पर पैसे के लेन देन में यूज करते है जिससे हम सामने वाले व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर कर पाए । 

QR Code का इतिहास (History of QR Code In Hindi)

इसको सर्वप्रथम जापान की एक कंपनी Denso Wave ने बनाया था। इसको सबसे पहले वाहन उद्योग के लिए विकसित किया गया था। हालाँकि आज कल QR Code का इस्तेमाल सभी क्षेत्रो में किया जा रहा है जिसमें बिजनेस और निजी दोनो ही आते हैं। आज कल 2D QR कोड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

QR Code के प्रकार – Types of QR Code In Hindi

QR कोड के उपयोग के आधार पर यह दो प्रकार के होते हैं –

  • Static QR Code
  • Dynamic QR Code 

1) Static QR Code

यह ऐसा QR कोड है जिसमें एक बार इंफॉर्मेशन स्टोर हो जाती है तो आप उसे Edit या फिर बदल नहीं सकते है आप इसे बदलना चाहते है तो आपको शुरू से नया QR code बनाना होगा तब ही आपका इंफॉर्मेशन को नया कर सकते हैं।

2) Dynamic QR Code 

यह एक ऐसा QR कोड है जिसे लाइव QR कोड भी कहा जाता है इस QR कोड में स्टोर की गई जानकारी को फिर से बदल सकते हैं और उसे Edit भी कर सकते हैं इसमें इंफॉर्मेशन को बदलने के लिए नया QR कोड बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह स्कैन करने में Static QR कोड से कम समय लेता है इसमें स्कैन परफॉर्मेंस को ट्रैक भी किया जा सकता है।

QR Code के उपयोग – Uses of QR Code In Hindi

QR कोड का उपयोग सभी इंडस्ट्री में होने लगा है बिज़नेस से लेकर, किराना दुकान, स्कूल, कॉलेज, मूवी थिएटर और कई सारे इंडस्ट्री में यूज किया जा रहा है यह पूरी तरह से फैल चुका है इसका उपयोग लगभग हर जगह होने लगा है –

  • यह आपके पर्सनल आधार कार्ड, बिजनेस कार्ड, विजिटिंग कार्ड के पीछे QR कोड उपयोग कर सकते है जिसको स्कैन करते ही आपका पूरा डेटा पता चल जाएगा जो इंफॉर्मेशन आपने उस QR में Feed किया होगा।
  • आप अपने सोशल प्रोफाईल, ऑफिस, घर का पता भी दूसरों को QR कोड के माध्यम से भेज सकते हैं।
  • आप बिना नंबर लिखे ही SMS भेज सकते हैं आपको बस SMS भेजने वाले QR कोड को स्कैन करना होगा उसके बाद नंबर आ जाता है फिर आप उस नंबर मे SMS भेज सकते हैं।
  • आप अपना QR कोड अपने प्रोडक्ट्स में लगाकर उसको कितने लोगो ने स्कैन किया, नाम तथा इसका मोबाइल नंबर इत्यादि पता लगा सकते हैं।
  • QR कोड का उपयोग भुगतान के लिए किया जाता है जिसमें आप एक दूसरे को QR कोड के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं।
  • QR कोड का उपयोग वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए भी किया जाता है जैसे ही आप उस QR कोड को स्कैन करेंगे आप सीधा ही  वेबसाइट पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • QR कोड को मैगज़ीन, बस इत्यादि में भी देखा जा सकता है। मैगज़ीन के QR कोड को स्कैन करके आप उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है और बस के QR कोड को स्कैन करके आप अपना भुक्तान कर सकते हैं।
  • QR कोड का उपयोग आजकल एंट्री के लिए भी किया जाता है आप बिना QR कोड को स्कैन किए कहीं भी एंट्री नहीं ले सकते।

QR कोड के लाभ – Advantages of QR Code In Hindi

इसके बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ निम्न हैं –

  1. इसमें गलती की सम्भावना नहीं होती है इसमें परिणाम एकदम सही होता है।
  2. QR कोड तुरंत स्कैन करते ही पढ़ने योग्य जानकारी मिल जाती है।
  3. डेटा और इंफॉर्मेशन को स्टोर करने की अच्छी क्षमता होती है।
  4. उपयोग करने में सुविधाजनक और आसान मालूम पड़ता है।
  5. इसमें समय की बचत होती है जो कि एक अच्छी बात है।
  6. इसमें सूचना जल्दी से जल्दी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जा सकता है।

QR कोड के हानि – Disadvantages of QR Code In Hindi

QR कोड के कुछ हानि भी हैं जो कि निम्नलिखित हैं –

  1. इसे केवल मशीन डिवाइस ही Read कर सकता है इसे आदमी नहीं पढ़ सकता और समझ भी नहीं सकता ।
  2. Information की प्राइवेसी पूरी तरह से संभव नहीं है इसे कोई भी स्कैन करके जानकारी को प्राप्त कर सकता है।

QR Code कैसे क्रिएट करें?

पेमेंट वाले QR कोड बनाने के लिए तथा उसे Read करने के लिए सभी प्रकार के बैंक के UPI/BHIM ऐप्स डिजिटल Wallet ये सुविधा आपको प्रदान करते है आप इसे अपने फोन पर ही क्रिएट कर सकते हैं।

Information स्टोर करने वाले QR कोड को बनाने के लिए स्टेप्स –

  1. आपके मोबाईल फोन से या आपके लैपटॉप से आप सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर QR कोड रीडर ऐप को इंस्टॉल करें।
  2. उसके बाद उस एप में जाकर, Menu में सबसे पहले जाए ओर उसके बाद Create QR कोड को दबाएं।
  3. आप जिस तरह की QR कोड बनाना चाहते है उसको उसमे चयन करें।
  4. फिर आपको उस जानकारी को भरने के बाद OK या Done बटन पर क्लिक करें फिर आपका QR कोड बनाकर तैयार हो जाएगा।

आप इस बने हुए QR कोड को जरूरत के अनुसार प्रिंट भी करवा सकते है और उसे शेयर भी कर सकते हैं जिस भी व्यक्ति को आप अपना QR कोड प्रदान करेंगे या शेयर करेंगे वह QR कोड की मदद से उस जानकारी को देख सकेगा, पढ़ सकेगा।

QR Code कैसे स्कैन करें?

QR कोड को स्कैन करने के लिए हमें किसी भी बड़े उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती इसे हम अपने मोबाईल फोन से ही अपने कैमरे से स्कैन कर सकते हैं ओर इसका उपयोग कर सकते हैं आइए इसके कुछ स्टेप्स को देखते हैं –

Step1- आप अपने फोन में जाकर किसी ऐसे एप को खोलिए जिसमें QR कोड स्कैन करने का फीचर्स दिया हो जैसे कि Phone Pay, Google Pay.

Step 2- अब आप स्कैन को Touch करके जिस QR कोड को स्कैन करना चाहते है वहा अपने कैमरा को के जाइए और कुछ ही Second में वह QR कोड को स्कैन कर लेगा।

Step 3- स्कैन करते ही आपको वह डायरेक्ट आपके सूचना वाले पेज पर ले जाएगा और जो भी जानकारी उस QR कोड में होगी वह जानकारी आपको दिखाई देने लगेगा।

QR Code से संबंधित प्रश्न (FAQs)

Q1. क्यूआर कोड (QR Code) का फुल फॉर्म क्या होता है? (Full Form of QR Code In Hindi)

क्यूआर कोड (QR Code) का फुल फॉर्म Quick Response Code होता है।

Q2. किस प्रकार के व्यवसाय में क्यूआर कोड का उपयोग करते हैं?

आपको बता दें कि आज सभी प्रकार के व्यवसाय में इसका उपयोग किया का रहा है चाहे वह हॉस्पिटल हो स्कूल हो या फिर कोई दुकान हो इसका उपयोग सभी जगह किया जाने लगा है।

Q3. क्या क्यूआर कोड में त्रुटियां हो सकती हैं?

हा, जरूर QR कोड खराब भी हो सकती है जिसकी वजह से उसमे खराबी आ सकती है।

Summary 

  • QR code एक प्रकार का बारकोड है जिसमें डॉट्स का मैट्रिक्स होता है। जिसे क्यूआर कोड स्कैनर या बिल्ट-इन कैमरे वाले स्मार्टफोन का उपयोग करके स्कैन किया जाता है। 
  • इसका उपयोग मूल रूप से इन्वेंट्री पर नज़र रखने के लिए किया गया था। 
  • क्यूआर कोड तकनीक को टोयोटा की सहायक कंपनी डेन्सा-वेव द्वारा विकसित की गई थी। 
  • स्टेटिक क्यूआर कोड, जैसा कि ऊपर बताया गया है, आमतौर पर आम जनता को सूचना प्रसारित करने के लिए उपयोग किया जाता है। वे अक्सर पोस्टर और होर्डिंग पर और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में विज्ञापनों में प्रदर्शित होते हैं। 
  • Dynamic QR codes अधिक कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। उन्हें किसी भी समय संपादित किया जा सकता है। ऐसे कोड में ट्रैकिंग की सुविधा के लिए अधिक मेटाडेटा होता है।
  • क्यूआर कोड बनाने वाला व्यक्ति इस बारे में जानकारी ट्रैक कर सकता है कि उनके कोड को कितनी बार स्कैन किया गया था और कोड की कॉल टू एक्शन की गई थी या नहीं।
  • क्यूआर कोड, एक प्रकार का two-dimensional बार कोड है जिसका उपयोग स्मार्टफोन या टैबलेट पर डिजिटल कैमरे के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिल्स में हमने QR Code के बारे में बात की और जाना कि क्यूआर कोड क्या है? (What is QR Code In Hindi) क्यूआर कोड कैसे कार्य करता है? और क्यूआर कोड कितने प्रकार के होते है?

तो दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और यदि ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी QR Code Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आप कंप्यूटर फंडामेंटल Complete Tutorial चाहते है तो मेरे इस आर्टिकल Computer Fundamental Tutorial In Hindi को देखे | यहाँ आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स के सभी टॉपिक्स step by step मिल जाएगी |

अगर आपको अभी भी QR Code In Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही टेक्नोलॉजी, Computer Science से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *