|

Mini Computer क्या है? – What is Mini Computer In Hindi

Mini Computer क्या है? -  What is Mini Computer In Hindi

Definition of Minicomputer -: मिनीकंप्यूटर एक मिड-रेंज कंप्यूटर है, इसका आकार mainframe computer से कम और micro computer से ज्यादा होता है। Mini Computer एक multi-user system कंप्यूटर हैं, जहां एक समय में एक से अधिक यूजर एक साथ कार्य कर सकते हैं। 

Mini Computer 1960 के दशक के मध्य में दुनिया में पेश किया गया था। यह छोटे कंप्यूटरों का एक वर्ग है, जिसका आकार छोटा होता है लेकिन इनमे बड़े आकार के कंप्यूटर की सभी विशेषताएं होती हैं। 

मिनी कंप्यूटर को मिड-रेंज कंप्यूटर भी कहा जाता है क्योकि इसका आकार मेनफ्रेम कंप्यूटर से छोटा और माइक्रो कंप्यूटर से बड़ा होता है। 

मिनीकंप्यूटर एक मल्टीप्रोसेसिंग कंप्यूटर हैं, जिसमे दो या दो से अधिक प्रोसेसर होते हैं। ये टाइम-शेयरिंग, बैच प्रोसेसिंग और ऑनलाइन प्रोसेसिंग कर सकते हैं। इनकी प्रोसेसिंग पावर मेनफ्रेम कंप्यूटर और सुपर कंप्यूटर से कम होती है।

मिनी कंप्यूटर, पर्सनल कंप्यूटर और वर्कस्टेशन की तुलना में अधिक शक्तिशाली होते हैं। इनका उपयोग संगठन में बिलिंग, अकाउंटिंग और इन्वेंट्री प्रबंधन जैसे बुनियादी कार्यों को करने के लिए किया जाता है।

मिनीकंप्यूटर को कैलकुलेशन करने, रिकॉर्ड स्टोर करने, मानव इंटरेक्शन आदि जैसे कार्यों की गणना के लिए विकसित किया गया था।

यह business applications और services के लिए डिज़ाइन किया गया एक छोटा कंप्यूटर है। जिसे 1960 के दशक के मध्य में सबसे पहले IBM Corporation द्वारा विकसित किया गया था। 1960 के दशक के दौरान ट्रांजिस्टर और कोर मेमोरी तकनीक का उपयोग केवल छोटे कंप्यूटरों के निर्माण के लिए किया जाता था। 

आजकल मुख्य रूप से इनका उपयोग तकनीकी और वैज्ञानिक ऍप्लिकेशन्स के संचालन के लिए आवश्यक सर्वर के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इन्हे अब मिनीकंप्यूटर के रूप में संदर्भित नहीं किया जाता है, और आप में से अधिकांश इन्हे सर्वर के रूप में जानते होंगे।

मिनीकंप्यूटर, मेनफ्रेम और सुपर कंप्यूटर की तुलना में छोटा, सस्ता और कम शक्तिशाली कंप्यूटर है, लेकिन पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में यह अधिक महंगा और शक्तिशाली होता है। 

IBM का AS/400e, टैबलेट पीसी, डेस्कटॉप, मोबाइल फोन, लैपटॉप, Honeywell200, TI-990,आदि सभी मिनी कंप्यूटर के उदाहरण हैं।

मिनी कंप्यूटर का आकार कितना होता है? (Size of Minicomputer )    

Mini-computer अपने छोटे आकार के कारण बहुत लोकप्रिय है | इसका आकार 7 से 12 इंच की या 7 इंच से कम के बीच होता है। इसका छोटा आकार इसकी सुंदरता है जो यूजर को आकर्षित करता है। चूँकि यह आकार में छोटा होता है, इसलिए यह हल्का और पोर्टेबल है। इसे सेटअप करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। इनका उपयोग कहीं भी किया जा सकता है।

मिनी कंप्यूटर का इतिहास (History of Minicomputer In Hindi)

1960 के दशक में विकसित किया गया पहला मिनीकंप्यूटर Digital Equipment Corporation के रूप में जाना जाता है, इसे ट्रांजिस्टर का उपयोग करके बनाया गया था और इसकी कीमत USD में $16000 थी।

आइए अब हम व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कुछ मिनी कंप्यूटरों के बारे में जानते है। 

मिनी कंप्यूटर के प्रकार (Types of Minicomputer In Hindi)

मार्किट में गैजेट के रूप में विभिन्न प्रकार के मिनी कंप्यूटर मौजूद है। उनमें से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है |

1) Smartphones

स्मार्टफोन, व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक शक्तिशाली मिनीकंप्यूटर है। Smartphones का कॉन्सेप्ट Apple द्वारा 2007 में पेश किया गया था। तब से, स्मार्टफोन ने दुनिया भर में अपना कब्जा कर लिया है। 

स्मार्टफोन इन दिनों बहुत आम हैं। Apple का iPhone, Samsung का Samsung Galaxy, आदि स्मार्टफोन के उदाहरण हैं। 

स्मार्टफोन पावर-पैक मिनी पीसी हैं जिसका उपयोग मुख्य रूप से गेमिंग, वीडियो देखने, सर्फिंग और अन्य कंप्यूटिंग कार्यों के लिए किया जाता है। 

ज्यादातर स्मार्टफोन गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं। लेकिन स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम भी हैं जैसे एप्पल के आईफोन में IOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।

2) Tablet PC

Tablet PC भी एक प्रकार का मिनी कंप्यूटर है जिसका आकार आमतौर पर 7 से 9 इंच का होता है।

टैबलेट पीसी पहले मिनी कंप्यूटरों में से एक हैं। Apple iPad और Samsung tab टैबलेट पीसी के उदाहरण हैं।

Tablet PC का उपयोग मनोरंजन, कलात्मक और कंप्यूटिंग उद्देश्यों के लिए किया जाता है। आजकल, टैबलेट बहुमुखी और किफायती हो गए हैं, व्यावसायिक क्षेत्र में इनका उपयोग बढ़ गया है। 

3) iPad

यह भी एक प्रकार का मिनी कंप्यूटर है। iPad, Apple का प्रोडक्ट है जो Apple के iOS और iPadOS ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित है। 

नया आईपैड प्रो कंप्यूटर की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक शक्तिशाली पीसी है। 

आईपैड छात्रों के बीच एक पसंदीदा गैजेट है। इसका उपयोग गेमिंग, मनोरंजन, सर्फिंग, अनुसंधान और अन्य कंप्यूटिंग कार्यों के लिए किया जाता है। 

4) Desktop

डेस्कटॉप एक पोर्टेबल कंप्यूटर है जिसका आकर छोटा और प्रोसेसिंग स्पीड काफी हाई होती है। इनका का उपयोग शिक्षा, आईटी, गेमिंग, चिकित्सा, अनुसंधान आदि जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है।

5) Notebook 

नेटबुक भी एक प्रकार का एक मिनी कंप्यूटर है जो लैपटॉप से थोड़ा छोटा होता है। नेटबुक की स्क्रीन छोटी होती है और कीबोर्ड भी आकार में छोटा होता है। स्क्रीन का आकार लगभग 9 इंच और कीबोर्ड का आकार मानक कीबोर्ड के आकार का 80% होता है।

एक नेटबुक पर्सनल पीसी जैसे सभी कार्य कर सकती है लेकिन छोटे आकार के कारण, उनकी कुछ सीमाएँ भी होती हैं। इनके पास कम रैम और हार्ड ड्राइव होते है। तथा डेस्कटॉप पीसी की तुलना में नेटबुक में कम शक्तिशाली सीपीयू होता है। 

नेटबुक का उदाहरण आईपैड (ऐप्पल, hp mini 110 और कई अन्य हैं। इसमें फोटो एडिटिंग, गेम खेलना और ऑफिस के अन्य काम भी बड़ी आसानी से कर सकते  हैं। 

6) Drawing Tables

ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा ड्राइंग और स्केचिंग के लिए ड्राइंग टेबल का उपयोग किया जाता है। ये फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर जैसे  विभिन्न सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों की मदद से ड्राइंग और स्केच को स्क्रीन पर स्थानांतरित करते हैं।

ड्राइंग टेबल, ड्राइंग और स्केच के लिए high graphic support करते है। 

मिनी कंप्यूटर के उपयोग क्या क्या है? (Uses of Minicomputer In Hindi)

मिनी कंप्यूटर के उपयोग निम्नलिखित है -:

  • मिनी कंप्यूटर का उपयोग यूनिवर्सिटी और माध्यम वर्ग के बिज़नेस में कॉम्प्लेक्स डाटा प्रोसेस करने के लिए किया जाता है  
  • साइंटिफिक रिसर्च और इंजीनियरिंग एनालिटिक्स में भी Mini-computer का उपयोग किया जाता है | 
  • उद्योग जगत में डाटा मॉनिटरिंग और डाटा कण्ट्रोल करने के लिए Mini-computer का उपयोग किया जाता है | 
  • मिनीकंप्यूटर का उपयोग मनोरंजन, गेमिंग और अन्य कंप्यूटिंग कार्यों के लिए किया जाता है। 

मिनी कंप्यूटर का उपयोग क्यों किया जाता है? (Purpose of Minicomputer)

मिनी कंप्यूटर का उपयोग मुख्य रूप से तीन उद्देश्यों के लिए किया जाता है -:

1. Process Control

उत्पादन प्रोसेस को regulate करने के लिए कारखानों में मिनी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। मिनीकंप्यूटर का उपयोग व्यवसायों द्वारा प्रोडक्ट के प्रोसेस को मैनेज करने के लिए किया जाता है। Data acquisition और feedback, प्रोसेस कण्ट्रोल के दो मुख्य कार्य हैं। 

2. Communication

मिनीकंप्यूटर, मानव ऑपरेटर और एक बड़े प्रोसेसर के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता हैं। उपयोगकर्ता, मिनीकंप्यूटर की मदद से त्रुटि जाँच जैसे ऑपरेशन परफॉर्म कर सकता है और फिर बदलाव करने के लिए सिस्टम का उपयोग कर सकता है।

इसके अन्य उपयोग कुछ इस प्रकार हैं -:

  • इनका उपयोग वैज्ञानिक गणनाओं के लिए किया जाता है।
  • business-transaction processing के लिए उपयोग किया जाता है।
  • डेटाबेस मैनेजमेंट के लिए उपयोग किया जाता है।
  • फ़ाइल मैनेजमेंट के लिए उपयोग किया जाता है

3. Data management

मिनीकंप्यूटर, जिनका उपयोग हम data management के लिए करते हैं, वे डेटा से संबंधित कोई भी ऑपरेशन परफॉर्म कर सकते हैं, जैसे डेटा लेना, डेटा रिस्टोर करना या डेटा उत्पन्न करना।

मिनीकंप्यूटर की विशेषताएं (Characteristics of a Minicomputer In Hindi)

मिनीकंप्यूटर में विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • यह मेनफ्रेम कंप्यूटर, सुपरकम्प्युटर से आकार में छोटा होता है।
  • यह सुपर कंप्यूटर और मेनफ्रेम कंप्यूटर की तुलना में सस्ता होता है।
  • यह मेनफ्रेम कंप्यूटर और सुपरकंप्यूटर से ज्यादा शक्तिशाली नहीं होता है, लेकिन माइक्रो कंप्यूटर से ज्यादा शक्तिशाली होता है।
  • मिनीकंप्यूटर, मल्टीप्रोसेसिंग और मल्टी-टास्किंग को सपोर्ट करता है।
  • मिनीकंप्यूटर एक साथ कई कार्य कर सकता है।
  • मिनीकंप्यूटर का उपयोग एक समय में एक साथ कई लोग कर सकते हैं।
  • मिनीकंप्यूटर का उपयोग छोटे संगठनों और व्यक्तियों द्वारा किया जाता है।

मिनीकंप्यूटर के अनुप्रयोग (Applications of Minicomputer In Hindi)

मिनीकंप्यूटर के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं:

  • मिनीकंप्यूटर का उपयोग business accounting के क्षेत्र में किया जाता है
  • मिनीकंप्यूटर का उपयोग circulation, cataloging, series control, management, acquisitions, communications, data retrieval आदि के लिए किया जाता है।
  • इसका उपयोग मेनफ्रेम कंप्यूटर के सब कंप्यूटर के रूप में किया जाता है; उदाहरण के लिए, इसका उपयोग कंपनी के उप-विभागों में किया जाता है क्योंकि यह मेनफ्रेम कंप्यूटर से कम खर्चीला होता है।

मिनी कंप्यूटर के उदाहरण (Examples of Mini computer)

मिनी कंप्यूटर के उदाहरण हैं -:

  • Apple iPhone
  • Apple iPad
  • iPod
  • Samsung tab
  • Samsung Galaxy series
  • Inspiron 1012 (Dell), 
  • Netbook
  • HP mini 110

Read More -:

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमनें Mini Computer के बारे में बात की और जाना कि मिनी कंप्यूटर क्या है? (What is Mini Computer In Hindi) इनका क्या उपयोग है और ये कितने प्रकार के होते है (Types of Mini Computer In Hindi)

अगर आप कंप्यूटर फंडामेंटल Complete Tutorial चाहते है तो मेरे इस आर्टिकल Computer Fundamental Tutorial In Hindi को देखे | यहाँ आपको कंप्यूटर फंडामेंटल्स के सभी टॉपिक्स step by step मिल जाएगी |

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलिएगा ताकि उनको भी Mini Computer Kya Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके .

अगर आपको अभी भी मिनी कंप्यूटर (Mini Computer In Hindi) से संबंधित कोई भी प्रश्न या Doubt है तो आप कमेंट्स के जरिए हमसे पुछ सकते है। मैं आपके सभी सवालों का जवाब दूँगा और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है |

ऐसे ही नया टेक्नोलॉजी ,Computer Science, computer fundamentals से रिलेटेड जानकारियाँ पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर दीजिए | जिससे हमारी आने वाली नई पोस्ट की सूचनाएं जल्दी प्राप्त होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published.